36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पारंपरिक श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ देशभर में मनाया गया दीपावली पर्व

नयी दिल्ली : पूरे देश में प्रकाश पर्व दीपावली बुधवार को पारंपरिक श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. लोगों ने अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों को दीपों एवं झालरों से सजा कर और पटाखे चलाकर तथा मित्रों एवं रिश्तेदारों में मिठाइयां बांट कर परस्पर खुशियां मनायी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा के पास बर्फीले […]

नयी दिल्ली : पूरे देश में प्रकाश पर्व दीपावली बुधवार को पारंपरिक श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. लोगों ने अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों को दीपों एवं झालरों से सजा कर और पटाखे चलाकर तथा मित्रों एवं रिश्तेदारों में मिठाइयां बांट कर परस्पर खुशियां मनायी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा के पास बर्फीले पहाड़ों पर सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) के जवानों के साथ दिवाली मनायी. मोदी ने जवानों से कहा कि दूर-दराज के इलाकों में बर्फीले पहाड़ों पर ड्यूटी करने की उनकी लगन राष्ट्र की ताकत को और मजबूत बनाती है. हर्षिल छावनी क्षेत्र में जवानों को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अपनी प्रतिबद्धता और अनुशासन के जरिये 125 करोड़ भारतीयों के सपने एवं भविष्य को सुरक्षित करते हैं और लोगों में सुरक्षा और निडरता का भाव पैदा करने में मदद करते हैं. मोदी ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की मौजूदगी में सैनिकों से कहा, आप हमारी जमीन के केवल एक कोने की रक्षा नहीं कर रहे हैं. देश की सरहदों की सुरक्षा करके आप 125 करोड़ भारतीयों के सपनों और जिंदगियों की सुरक्षा कर रहे हैं. बाद में प्रधानमंत्री ने केदारनाथ जाकर पूजा अर्चना की और केदारपुरी में चल रही पुनर्निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत-चीन सीमा के निकट अरुणाचल प्रदेश में सुदूर चौकियों में सेना के जवानों के साथ दिवाली का जश्न मनाया. कोहिमा के रक्षा प्रवक्ता कर्नल चिरंजीत कंवर ने बताया कि उन्होंने पहले सीमा के निकट अग्रिम चौकी रोचचाम के लिए उड़ान भरी और इसके बाद अंजॉ जिले में हुलियांग चौकी की यात्रा की. हुलियांग में उन्होंने जवानों के साथ दिवाली मनायी और मिठाइयां बांटी गयी. उन्होंने जवानों की समृद्धि और खुशी की कामना की. राजधानी दिल्ली सहित देश के विभिन्न इलाकों में दीपावली पर विशेष चहल पहल देखी गयी. लोगों ने इस अवसर पर शाम को होनेवाले लक्ष्मी-गणेश पूजन से पहले त्योहार के लिए खरीददारी की.

राजधानी में इस बार उच्चतम न्यायालय के आदेश के कारण पिछले कुछ सालों की तुलना में अपेक्षकृत कम पटाखे जलाये गये. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए न्यायालय ने अपने एक आदेश में कहा था कि दीपावली के दिन रात आठ बजे से दस बजे तक निर्धारित स्थलों पर ही हरित पटाखे जलाये जायेंगे. दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को खराब से बहुत खराब श्रेणी के बीच बनी रही. अधिकारियों ने आगाह किया कि भले ही आंशिक रूप से विषाक्त पटाखे जलाये जाते हैं, तो भी पिछले साल की तुलना में दिल्ली की वायु गुणवत्ता और खराब हो सकती है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 281 दर्ज किया गया जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है.

भारत के विभिन्न स्थलों में दीपावली के अवसर पर मंदिरों को भी सजाया गया है. मंदिरों में रंग बिरंगे प्रकाश की विशेष व्यवस्था की गयी है. लोगों ने शाम को लक्ष्मी-गणेश पूजन के बाद अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों को मिठाइयां बांटी तथा पटाखे जलाये. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के वनटांगियां गांव तिनकोनिया नं-3 में बुधवार को करीब 215 लाख रुपये की लागत से कुल छह परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर ग्रामीणों को दीपावली की सौगात दी. योगी पिछले कई सालों से गोरखपुर के वनटांगियां गांव में दीपावली मनाने आते हैं. राजस्थान में दिवाली का त्योहार बुधवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. प्रदेशवासियों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर दिवाली की शुभकामनाएं दी, वहीं छोटे बच्चों ने पटाखे छोड़कर त्योहार का आनंद उठाया. राजधानी जयपुर के बाजारों में देर रात तक लोग खरीददारी करते नजर आये. कपड़ों, मिठाई, सजावटी सामान और पटाखों की दुकानों पर लोगों की खासी भीड़ देखी गयी. पटाखों की दुकानों पर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया.

त्योहार को ध्यान में रखते हुए देश के विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर भीड़-भाड़ और सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये गये हैं. राजधानी में भीड़भाड़वाले इलाकों में यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिए माकूल इंतजाम किये गये हैं. संवदेनशील और भीड़भाड़ वाले इलाकों में अतिरिक्त पुलिसकर्मी और अधिकारियों को कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात किया गया है. सीमावर्ती इलाकों में तैनात सैनिकों तथा सेना की यूनिटों ने दीपावली के अवसर पर परस्पर मिठाइयां बांटी और एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं.

अमृतसर के समीप अटारी-वाघा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तानी रेंजर के जवानों ने दीपावली के अवसर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया और शुभकामनाएं दीं. उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के नियंत्रण रेखा (एलओसी) के निकट 2015 में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान करनेवाले महाराष्ट्र के एक सैन्य अधिकारी के सहपाठियों ने उनकी यूनिट के जवानों के लिए 250 किलोग्राम मिठाई भेजी. 41 राष्ट्रीय राइफल के कमांडिंग आफिसर कर्नल संतोष महाडिक नवंबर 2015 में कश्मीर में नियंत्रण रेखा के निकट कुपवाड़ा के हाजी नाका वन इलाके में अभियान के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गये थे और बाद में उनकी अस्पताल में मौत हो गयी थी. इस पहल में शामिल उनके सहपाठियों में से एक ने बताया, महाडिक की यूनिट के सैनिकों के बीच वितरित करने के लिए चंडीगढ़ से भेजी गयी 250 किलोग्राम से अधिक वजन की मिठाई के डिब्बे बुधवार को श्रीनगर हवाई अड्डे पर उतारे गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें