32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#JammuKashmir : 35-ए पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले कश्मीर बंद

श्रीनगर : सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35-ए की वैधता को कानूनी चुनौती के खिलाफ अलगाववादियों के पूर्ण बंद के आह्वान के कारण रविवार को कश्मीर में जनजीवन पूरी तरह से ठप है. अनुच्छेद 35-ए के तहत राज्य में जम्मू कश्मीर के बाहर के किसी व्यक्ति के अचल संपत्ति खरीदने पर रोक है. इसे भी पढ़ें […]

श्रीनगर : सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35-ए की वैधता को कानूनी चुनौती के खिलाफ अलगाववादियों के पूर्ण बंद के आह्वान के कारण रविवार को कश्मीर में जनजीवन पूरी तरह से ठप है. अनुच्छेद 35-ए के तहत राज्य में जम्मू कश्मीर के बाहर के किसी व्यक्ति के अचल संपत्ति खरीदने पर रोक है.

इसे भी पढ़ें : VIDEO : दुर्गेश नंदिनी के घर से एक साल में भी नहीं निकलता एक थैला कचरा

अधिकारियों ने बताया कि पूरी घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण है और अब तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. हड़ताल के कारण पूरी घाटी में दुकान और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं. सड़कों पर कोई वाहन नहीं चल रहा है.

सुप्रीम कोर्ट में अनुच्छेद 35-ए की वैधता को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर सोमवारको सुनवाई की तारीख तय किये जाने को लेकर ज्वाइंट रेसिस्टेंट लीडरशिप (जेआरएल) ने रविवार और सोमवारको दो दिवसीय बंद का आह्वान किया है.

इसे भी पढ़ें : बोले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी- नौकरियां नहीं हैं, आरक्षण रोजगार की गारंटी नहीं

राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार के पास एक आवेदन दायर किया था, जिसमें उसने सूचना दी थी कि वह आगामी पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय एवं राज्य में नगरपालिका चुनावों के लिए चल रही तैयारी के कारण याचिका की सुनवाई स्थगित करने की मांग कर रही है.

अधिकारियों ने बताया कि कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए शहर और कश्मीर में दूसरी अतिसंवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ायी गयी है. बार एसोसिएशन, ट्रांसपोर्टर एवं व्यापारिक संगठनों सहित विभिन्न संगठनों ने जेआरएल के बंद का समर्थन किया है.

इसे भी पढ़ें : भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मंजूरी

जेआरएल में सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक और मोहम्मद यासिन मलिक शामिल हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी मुख्यधारा की पार्टियों के कारण कश्मीर में पिछले कुछ दिनों में प्रदर्शन की कई घटनाएं होती हैं. इन पार्टियों ने अनुच्छेद 35-ए को जारी रखने के समर्थन में प्रदर्शन किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें