25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मराठा आंदोलन : एक व्यक्ति ने की खुदकुशी, पुणे में हिंसक प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू

औरंगाबाद (महाराष्ट्र) : महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग एक बार और फिर तेज हो गयी है. एक ओर 35 वर्षीय एक व्यक्ति ने आरक्षण की मांग को लेकर चलती ट्रेन के सामने छलांग लगाकर कथित रुप से आत्महत्या कर ली. वहीं पुणे में हिंसक प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू कर दिया गया है. […]

औरंगाबाद (महाराष्ट्र) : महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग एक बार और फिर तेज हो गयी है. एक ओर 35 वर्षीय एक व्यक्ति ने आरक्षण की मांग को लेकर चलती ट्रेन के सामने छलांग लगाकर कथित रुप से आत्महत्या कर ली. वहीं पुणे में हिंसक प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू कर दिया गया है.

कांग्रेस ने मराठा आंदोलन को लेकर राज्‍यपाल को पत्र लिया है और इसपर हस्‍तक्षेप करने की मांग की है. कांग्रेस ने सोमवार को अपने विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक की. बैठक के बाद कांग्रेस ने राज्यपाल विद्यासागर राव को मराठा आरक्षण मामले में हस्तक्षेप करने के लिए पत्र लिखा. मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण दिलाने के लिए राज्य सरकार के तेज प्रयासों की मांग की.

इधर मुकुंदवाड़ी थाने के वरिष्ठ निरीक्षक नाथा जाधव ने बताया कि आत्महत्या करने वाले व्‍यक्ति प्रमोद जयसिंह होरे ने फेसबुक और व्हाट्सऐप पर लिखा था कि वह आरक्षण की मांग के समर्थन में अपनी जान दे देगा. उसने रविवार रात यहां मुकुंदवाड़ी क्षेत्र में चलती ट्रेन के सामने कथित रुप से छलांग लगा दी.

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, जयसिंह ने फेसबुक पर लिखा था, आज एक मराठा छोड़कर जा रहा है…….लेकिन मराठा आरक्षण के लिए कुछ कीजिए. महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी में जुटे जयसिंह ने एक अन्य संदेश में लिखा था, मराठा आरक्षण एक जान लेगा. उसके कई दोस्तों ने उससे ऐसा नहीं करने का अनुरोध किया लेकिन उसने किसी की भी नहीं सुनी. जयसिंह का शव आज सुबह रेल पटरी पर मिला.

उसकी खुदकुशी की खबर सुनकर बड़ी संख्या में लोग उसके घर के बाहर इकट्ठा हो गए. उसके परिजन ने कहा कि वे तब तक अर्थी नहीं उठाएंगे जब तक राज्य सरकार आरक्षण के मुद्दे पर अंतिम निर्णय नहीं ले लेती.

महाराष्ट्र में मराठा समुदाय आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहा है. जाधव के मुताबिक, जयसिंह मुकुंदवाड़ी में एक दुकान चलाता था और उसकी पत्नी ग्रामसेविका था. इस बीच, आरक्षण समर्थक कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए जालना रोड जाम कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें