38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोमवार को दिल्ली जाकर राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे कुमारस्वामी

बेंगलुरु/नयी दिल्ली : कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद बहुमत साबित करने के नाटकीय घटनाक्रम में भाजपा की हार के बाद अब कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनेगी. मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के सवाल पर रविवार को एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं सोमवार की सुबह दिल्ली जा रहा हूं…वहां मैं कांग्रेस […]

बेंगलुरु/नयी दिल्ली : कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद बहुमत साबित करने के नाटकीय घटनाक्रम में भाजपा की हार के बाद अब कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनेगी. मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के सवाल पर रविवार को एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं सोमवार की सुबह दिल्ली जा रहा हूं…वहां मैं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और सोनियां गांधी से मुलाकात करूंगा… मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के 24 घंटे के बाद मैं बहुमत साबित करूंगा.

आपको बता दें कि बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा नहीं जुटा पाने के कारण शनिवार को कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शपथ लेने के तीसरे ही दिन इस्तीफा दे दिया. इसके बाद गठबंधन ने एचडी कुमारस्वामी की अगुआई में राज्यपाल से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. कुमारस्वामी 23 मई को दोपहर 12 से एक बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले शनिवार को येदियुरप्पा ने विधानसभा में बहुमत का प्रस्ताव तो पेश किया, लेकिन मत विभाजन का सामना किये बगैर ही पद छोड़ने का एलान कर दिया. इस दौरान उन्होंने 20 मिनट तक भावुक मन से भाषण दिया. उन्होंने कहा कि राज्य में जनादेश कांग्रेस-जेडीएस के खिलाफ है. अगले चुनाव का हमें पता नहीं, पर संभव है यह पांच साल से पहले ही हो जाये.

अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि मैं विश्वासमत का सामना नहीं करूंगा. इस्तीफा देने राजभवन जा रहा हूं. येदियुरप्पा के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद ही जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के सीएम पद के उम्मीदवार एचडी कुमार स्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की. इसके बाद राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया. कुमारस्वामी ने कहा कि राज्यपाल ने उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया है, लेकिन हमें इतने दिनों की जरूरत नहीं है.

यहां चर्चा कर दें कि कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों (दो सीटों पर बाद में चुनाव होना है) पर चुनाव हुए थे. भाजपा के पास 104 विधायक हैं, जबकि पोस्ट पोल अलायंस का दावा कर रही कांग्रेस-जेडीएस दो अन्य विधायकों को मिला कर 118 विधायकों के समर्थन का दावा कर रही है.

मालूम हो कि कर्नाटक का हाई प्रोफाइल मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा. राज्यपाल ने जब सबसे बड़ी पार्टी के रूप में भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था, तब कांग्रेस-जेडीएस शपथ ग्रहण रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे. सुप्रीम कोर्ट ने शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से मना कर दिया था, लेकिन बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों की मोहलत को घटा कर येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण करने से 48 घंटे कर दिया था. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने अस्थायी स्पीकर के रूप में भाजपा विधायक की नियुक्ति वाली कांग्रेस की याचिका को खारिज करते हुए शनिवार को आदेश दिया कि बहुमत परीक्षण का सीधा प्रसारण हो. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने खरीद-फरोख्त को रोकने और संविधान की रक्षा करने के लिए न्यायपालिका को धन्यवाद दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें