37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीबीएसइ पेपर लीक : शिक्षामंत्रियों की बैठक बुलाने की मांग उठी, गूगल से क्राइम ब्रांच ने पूछे सवाल

मनीष सिसोदिया ने उठायी शिक्षा मंत्रियों की बैठक की मांग नयी दिल्ली: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से आग्रह किया कि वह सीबीएसइ पेपर लीक मामले पर चर्चा करने और आगे ऐसी कोई घटना न हो यह सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की […]


मनीष सिसोदिया ने उठायी शिक्षा मंत्रियों की बैठक की मांग

नयी दिल्ली: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से आग्रह किया कि वह सीबीएसइ पेपर लीक मामले पर चर्चा करने और आगे ऐसी कोई घटना न हो यह सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक बुलाएं. सिसोदिया ने जावड़ेकर को पत्र लिखकर कहा है कि ऐसे मुद्दों पर दलगत राजनीति से इतर हटकर सोचने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जब भी प्रश्न पत्र लीक होता है तो इसका किसी एक सरकार या पार्टी पर ही असर नहीं होता, बल्कि इसका देश के लिए नकारात्मक प्रभाव होता है. दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा, ‘‘ दो विषयों की परीक्षाएं रद्द कीगयी हैं और फिर से परीक्षा का आदेश दिया गया है, लेकिन कई दूसरी परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों के लीक को लेकर भी चिंताएं रही हैं.’

उन्होंने कहा, ‘‘ इससे न सिर्फ 26 लाख विद्यार्थियों का भविष्य प्रभावित होगा, बल्कि इससे सीबीएसइ की आकलन व्यवस्था की शुचिता पर प्रश्नचिह्न लगता है. इस व्यवस्था पर विद्यार्थियों, अभिभावकों और स्कूलों का विश्वास है.’ सीबीएसइ ने पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद 10 वीं कक्षा की गणित की परीक्षा और12 वीं कक्षा की अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा फिर से कराने की घोषणा की है. पुलिस पेपर लीक मामले की जांच कर रही है.

पढ़ें यह खबर :

सीबीएसइ चेयरपर्सन अनीता करवाल का पढ़ें पूरा बायोडाटा

गूगल से दिल्ली क्राइम ब्रांच ने मांगा जवाब

सीबीएसइ लीक : पुलिस से गूगल को पत्र लिखा, बोर्ड प्रमुख को भेजे मेल की आइडी का ब्यौरा मांगा नयी दिल्ली : दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने गूगल को पत्र लिखकर उस इमेल एड्रेस का ब्यौरा मांगा है जिससे सीबीएसइ अध्यक्ष को 10 वीं कक्षा के गणित विषय का प्रश्नपत्र लीक होने के बारे में मेल किया गया था. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड की अध्यक्ष अनीता करवाल के पास यह मेल गणित की परीक्षा से एक दिन पहले 27 मार्च को आया था. दिल्ली पुलिस ने गूगल को पत्र लिख कर कहा है कि वह उस इमेल एड्रेस का ब्यौरा प्रदान करे जिससे सीबीएसइ अध्यक्ष को10 वीं कक्षा के गणित विषय का प्रश्नपत्र लीक होने के बारे में मेल किया गया था. उन्होंने कहा कि इमेल में हस्तलिखित 12 पृष्ठों के प्रश्नपत्रों की तस्वीरें थीं. इन तस्वीरों को व्हाट्सऐप समूहों में पोस्ट किया गया था. दिल्ली पुलिस ने 27 और 28 मार्च को अलग अलग मामले दर्ज किए. सीबीएसइ के क्षेत्रीय निदेशक ने 12 वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र और 10 वीं कक्षा के गणित का प्रश्नपत्र लीक होने के बारे में शिकायत की थी.

मेल भेजने वाले ने कहा था कि गणित का प्रश्नपत्र व्हाट्सऐप पर लीक हुआ और इस प्रश्नपत्र की परीक्षा रद्द होनी चाहिए. अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 26 मार्च और गणित विषय की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी. जांच से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ ये प्रश्नपत्र 50-60 सदस्यों वाले 10 व्हाट्सऐप समूहों पर भेजे गए थे. इन समूहों की पहचान कर ली गयीहै. सीबीएसइ ने अपनी शिकायत में जिन चार नंबरों का उल्लेख किया है उनका इस्तेमाल12 वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र लीक के लिए किया गया था.”

जरूर पढ़ें यह खबर :

एक सप्ताह से जिंदा है सिर कटा मुर्गा… जानिए क्यों?

इस संबंध में यह भी बताया जा रहा है कि सीबीएसइ के पेपर किसी अभिभावक ने 35 हजार रुपये में खरीदे थे, लेकिन इसकी अधिक कीमत की भरपाई के लिए उसे वाट्सएप पर बेचना शुरू कर दिया. उसने किसी को पांच हजार तो किसी को दस हजार में पेपर बेचे.

उधर, दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के घर केबाहर धारा 144 लागू कर दी गयी है. आज भी दिल्ली में छात्र पेपर लीक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. कल दिल्ली पुलिस ने 25 लोगों से इस मामले में पूछताछ की थी. कई कोचिंग पर भी छापे मारे गये हैं.

जरूर पढ़ें यह खबर :

52 साल की उम्र में शाहरुख ‘जीरो’ वाले बच्चे क्यों बनने लगे हैं? जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें