30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रोटोकॉल तोड़ मोदी ने की अगवानी, नेतन्याहू बोले, शुक्रिया दोस्त, आज होंगे मिसाइल डील समेत कई समझौते

नयी दिल्ली : भारत-इस्राइल की दोस्ती को रविवार को उस वक्त और बल मिला, जब 15 साल बाद इस्राइली पीएम भारत पहुंचे. छह दिवसीय दौरे पर भारत आये इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का जोरदार स्वागत किया गया. खुद पीएम नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ कर उन्हें रिसीव करने पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे. मोदी ने इस्राइली पीएम […]

नयी दिल्ली : भारत-इस्राइल की दोस्ती को रविवार को उस वक्त और बल मिला, जब 15 साल बाद इस्राइली पीएम भारत पहुंचे. छह दिवसीय दौरे पर भारत आये इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का जोरदार स्वागत किया गया.
खुद पीएम नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल तोड़ कर उन्हें रिसीव करने पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे. मोदी ने इस्राइली पीएम से पहले हाथ मिलाया, फिर दोनों नेता गले मिले. इसके बाद इस्राइली पीएम ने कहा- भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद मेरे मित्र नरेंद्र मोदी! दूसरी तरफ पीएम मोदी ने अंग्रेजी और हिब्रू भाषा में ट्वीट किया, भारत में आपका स्वागत है मेरे मित्र प्रधानमंत्री @नेतन्याहू ! आपकी यह यात्रा ऐतिहासिक और विशेष है.’ पिछले साल मोदी की इस्राइल यात्रा के दौरान नेतन्याहू ने एयरपोर्ट पर अगवानी की थी. स्वागत के बाद दोनों नेता दिल्ली के तीन मूर्ति चौक पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. दोनों नेताओं के बीच सोमवार को हैदराबाद हाउस में बैठक होगी.
नेतन्याहू की यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी इस्राइली प्रधानमंत्री से मुलाकात की. मोदी ने नेतन्याहू और उनकी पत्नी के लिए रात्रिभोज का भी आयोजन किया.
नेतन्याहू अपने भारत प्रवास के दौरान गुजरात और मुंबई भी जायेंगे. सोमवार को को दिल्ली में भारत-इस्राइली सीइओ फोरम से मिलेंगे. मंगलवार को रायसीना डॉयलॉग में भी संबोधन देंगे. नेतन्याहू राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे.
बेबी मोशे से मिलेंगे मोदी : इस्राइली पीएम के साथ 26/11 के मुंबई आतंकी हमले में बचे बेबी मोशे भी साथ आये हैं. पीएम मोदी उनसेे मुलाकात करेंगे. हमले में आतंकियों ने मोशे के माता-पिता की हत्या कर दी थी, तब मोशे की भारतीय आया सैंड्रा सैमुएल ने बेबी मोशे की जान बचायी थी.
दोनों नेताओं के बीच होगी वार्ता येरुशलम पर भी चर्चा संभव
प्रधानमंत्री मोदी और नेतन्याहू के बीच सोमवार को हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हाेगी. इस दौरान जहां मिसाइल डील पर बात हो सकती है, वहीं फिलीस्तीन, येरुशलम, मिडिल-इस्ट विवाद के मुद्दों पर भी चर्चा होगी. दोनों देशों के बीच रक्षा, तेल व गैस, नवीकरणीय ऊर्जा, हवाईअड्डों के लिए संशोधित प्रोटोकाल, साइबर सुरक्षा व फिल्मों और वृत्त चित्रों के निर्माण जैसे क्षेत्रों में कई एमओयू पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.
स्मार्ट बार की तकनीक मिलेगी
पठानकोट हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान सीमा पर स्मार्ट बाड़ लगाने का फैसला किया था. इस बाड़ की तकनीक इस्राइल भारत को देगा. इस बाड़ में हवा में खतरे की वॉर्निंग एंड कंट्रोल करने वाला सिस्टम लगा रहता है.
हैफा शहीदों को श्रद्धांजलि, तीन मूर्ति चौक का बदला नाम
भारत-इस्राइल की दोस्ती को समर्पित इस चौक के नये नाम में हैफा (इस्राइली शहर) शब्द जोड़ा गया है. अब इसे तीन मूर्ति- हैफा चौक के नाम से जाना जायेगा. यहां पर तीन मूर्तियां हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर के सैनिकों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जो 15 इमीरियल सर्विस कैवेलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे. इस्राइल के हैफा शहर में प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान शक्तिशाली ओट्टोमन साम्राज्य से शहर की रक्षा करते हुए 44 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे.
दौरा महत्वपूर्ण क्यों
445 करोड़ के 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते दोनों देशों के बीच संभव
2003 में एरियल शेरॉन के दौरे के बाद किसी इस्राइली पीएम का भारत दौरा
येरुशलम को इस्राइल की राजधानी बनाने से असहमत है भारत, फिर भी दौरा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें