33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

”अग्निकांड” में 14 मौतों के बाद जागी BMC, कई अवैध निर्माणों पर चला बुलडोजर, जांच तेज

मुंबई : 2017 मुंबई को बड़ा घाव दे गया. साल की समाप्‍त होने से पहले मध्‍य मुंबई की एक पब में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गयी. इतने लोगों की मौत के बाद बीएमसी निंद से जागी है. त्‍वरित कार्रवाई करतेहुए जहां पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया […]

मुंबई : 2017 मुंबई को बड़ा घाव दे गया. साल की समाप्‍त होने से पहले मध्‍य मुंबई की एक पब में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गयी. इतने लोगों की मौत के बाद बीएमसी निंद से जागी है. त्‍वरित कार्रवाई करतेहुए जहां पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है, वहीं दूसरी ओर बीएमसी की टीम सभी अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चला रही है.

बीएमसी की टीम सुबह से ही कलमा मिल्‍स एरिया में अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चला रही है. कमला मिल और रघुवंशी मिल कंपाउंड के चार होटलों के अवैध हिस्से को बीएमसी ने गिरवा दिया है. इसमें वो होटल शामिल हैं, जहां रूफ टॉप पर अवैध तरीके से बनी दीवारें हैं. सूत्रों के अनुसार बीएमसी ने बाकी होटल और रेस्टोरेंट की जांच के लिए 25 टीमें गठित की हैं. ये टीम सभी सुरक्षा इंतजामों को चेक करेंगी.

बीएमसी की टीमें यह जांच करेगी कि सभी होटलों, रेस्‍टोरेंट्स में आग लगने के बाद निकासी की व्‍यवस्‍था है या नहीं. साथ ही हुक्का सर्विस और शराब जैसे इंतजामों की भी जांच की जायेगी. साथ ही सभी प्रकार के अवैध निर्माण को तोड़ दिया जायेगा. जिससे अतिक्रमण से मुक्ति मिल सके.

घटना के कारणों का पता लगाने के लिए चल रही है जांच

पब में भयंकर आग के बाद दमकल अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि वह इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या आग एक बार टेंडर के आग का स्टंट दिखाने के दौरान लगी या हुक्का के लिए कोयला जलाने से या शॉर्ट सर्किट से लगी. मध्य मुंबई के व्यावासायिक क्षेत्र लोवर परेल में कमला मिल्स परिसर में ट्रेड हाउस इमारत की ऊपरी मंजिल पर एक पब में शुक्रवार को आधीरात के बाद साढे 12 बजे आग लगी. इस घटना में दम घुटने से 14 लोगों की मौत हो गयी.

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा, हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या पब में बारटेंडर द्वारा आग का स्टंट करने के दौरान आग के प्लास्टिक शीट के संपर्क में आने से यह घटना घटी. यह पब बांस से बना हुआ है. हम यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या बगल वाले रेस्त्रां में हुक्का के लिए कोयला जलाने से आग लगी. उन्होंने कहा कि शॉर्ट सर्किट समेत आग लगने की सभी संभावनाओं की जांच की जा रही है.

पुलिस ने पब चलाने वाले हृतेश सांघवी, जिगर सांघवी और अभिजीत मनका पर विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी कर दिया गया है. आग लगने के बाद कुछ लोग सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे जबकि अन्य लोग आग लगने और धुएं के कारण रास्ता बंद होने की वजह से बाहर नहीं निकल पाए. कई घबराए लोग शौचालय की ओर भागे जहां दम घुटने से उनकी मौत हो गयी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें