27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लव जिहाद मामला : एनआइए ने हादिया के पति शफीन से फिर की पूछताछ

कोच्चि : राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सोमवार को शफीन से पूछताछ की. दरअसल, कुछ ही दिन पहले उच्चतम न्यायालय ने इस कथित लव जिहाद के एक मामले के केंद्र में रही केरल निवासी महिला हादिया के साथ उसकी शादी की छानबीन जारी रखने की मंजूरी दी थी. शीर्ष न्यायालय ने हादिया के धर्मांतरण और उसके […]

कोच्चि : राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सोमवार को शफीन से पूछताछ की. दरअसल, कुछ ही दिन पहले उच्चतम न्यायालय ने इस कथित लव जिहाद के एक मामले के केंद्र में रही केरल निवासी महिला हादिया के साथ उसकी शादी की छानबीन जारी रखने की मंजूरी दी थी. शीर्ष न्यायालय ने हादिया के धर्मांतरण और उसके साथ शफीन की शादी की जांच की इजाजत दी थी, जिसके एक हफ्ते बाद शफीन से पूछताछ की गयी. एनआइए सूत्रों ने बताया कि जांच टीम ने शफीन के शुरुआती बयान के कुछ तथ्यों का स्पष्टीकरण करने के लिए उससे पूछताछ की.

एनआइए ने इससे पहले शफीन से तहकीकात की थी और उच्चतम न्यायालय को बयान सौंपा था. इस प्रेमी जोड़े की शादी केरल उच्च न्यायालय ने पिछले साल दिसंबर में रद्द कर दी थी. दरअसल, महिला के पिता ने आरोप लगाया था कि उनकी बेटी को सिखाया-पढ़ाया गया है और उसे चरमपंथी इस्लामी संगठनों द्वारा इराक एवं सीरिया ले जाया जा सकता है. गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने पिछले हफ्ते कहा था, हम यह स्पष्ट करते हैं कि एनआइए जांच कानून के मुताबिक जारी रहेगी.

एनआइए की एक जांच में दावा किया गया है कि अखिला अशोकन उर्फ हादिया के कथित पति शफीन जहां शादी से एक महीने पहले एक क्लोज्ड फेसबुक ग्रुप और एक पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप के जरिए आतंकवादी संगठन आइएसआइएस के संपर्क में था. इस क्लोज्ड फेसबुक ग्रुप में पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) की पॉलिटिकल विंग एसडीपीआइ के कुछ सदस्य जुड़े हुए थे. जांच में यह भी दावा किया गया है कि उमर अल-हिंदी मामले में गिरफ्तार मनसीद और पी साफवान भी इस ग्रुप में शामिल थे.

मनसीद और साफवान को पिछले साल अक्तूबर में उमर अल-हिंदी मामले में एनआइए ने गिरफ्तार किया था. इस मामले में इन पर आरोप है कि आइएसआइएस से प्रभावित यह ग्रुप दक्षिण भारत में हाइकोर्ट के जज, पुलिस अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं पर हमले की साजिश रच रहा था. एनआइए का मानना है कि मनसीद और एसडीपीआइ में उसके साथियों (जिसमें शफीन का दोस्त मुनीर भी शामिल है) ने हादिया का संपर्क शफीन से कराया था. इससे पहले दावा किया जा रहा था कि हादिया और शफीन की मुलाकात मैट्रिमोनियल साइट के जरिये हुई थी. एनआइए के सूत्रों के मुताबिक, मनसीद पीएफआइ के जरिए सैनबा के संपर्क में था. सैनबा को ही कोर्ट ने हादिया की शादी के वक्त उसका गार्जियन नियुक्त किया था.

एनआईए की जांच में पता चला है कि मनसीद और साफवान, शफीन के संपर्क में थे. शफीन कॉलेज के दिनों से ही एसडीपीआइ की स्टूडेंट विंग के जिला कमेटी के मेंबर थी. सभी सोशल मीडिया ऐप और एक क्लोज्ड फेसबुक ग्रुप थानल के जरिए एक-दूसरे के संपर्क में थे. मनसीद और शफीन केवल फेसबुक ग्रुप एसडीपीआइ केरलम के मेंबर थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें