23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजीव महर्षि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक नियुक्त, सुनील अरोड़ा बने नये चुनाव आयुक्त

नयी दिल्ली : पूर्व गृह सचिव राजीव महर्षि भारत के आगामी नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) नियुक्त किये गये हैं. वहीं, पूर्व आइएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नेअरोड़ा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.वेपूर्व में सूचना एवं प्रसारण सचिव थे. मौजूदा कैग शशिकांत शर्मा का […]

नयी दिल्ली : पूर्व गृह सचिव राजीव महर्षि भारत के आगामी नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) नियुक्त किये गये हैं. वहीं, पूर्व आइएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नेअरोड़ा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.वेपूर्व में सूचना एवं प्रसारण सचिव थे. मौजूदा कैग शशिकांत शर्मा का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त होगा.महर्षि उनकी जगह लेंगे. महर्षि इस पद के लिए शीर्ष विकल्प के तौर पर सामने आये हैं. इस संबंध में औपचारिक आदेश के शीघ्र ही जारी होने की संभावना है. वहीं, बीते जुलाई में नसीम जैदी के मुख्य चुनाव आयुक्त पद से सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में चुनाव आयुक्त का एक पद खाली पड़ा था. यह जानकारी केंद्रीय कानून मंत्रालय की ओर से दी गयी है. अश्विन अत्री, अनिता पटनायक, रंजन कुमार घोष को उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक नियुक्त किये गये हैं.

वहीं, वरिष्ठ नौकरशाह राजीव गौबा ने गुरुवार को नये गृह सचिव के तौर पर कार्यभार संभाला है. उन्होंने अगले दो वर्ष के लिए इस पद पर राजीव महर्षि की जगह ली है. गौबा पूर्व में झारखंड के मुख्य सचिव रहे हैं.

कैग छह वर्ष की अवधि या 65 वर्ष के होने तक (जो भी पहले हो) कार्यरत रहता है. 25 सितंबर 1952 को जन्मे शशिकांत शर्मा ने मई 2013 में कैग के तौर पर कार्यभार संभाला था. संवैधानिक पदाधिकारी कैग की मुख्य जिम्मेदारी केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के खातों का ऑडिट करने की होती है. कैग की रिपोर्टों को संसद एवं राज्यों के विधानमंडलों के समक्ष रखा जाता है.

इस बीच, पूर्व आइएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. यह जानकारी केंद्रीय कानून मंत्रालय ने दी है. बीते जुलाई में नसीम जैदी के मुख्य चुनाव आयुक्त पद से सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में चुनाव आयुक्त का एक पद खाली पड़ा था. अचल कुमार जोती मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त हैं, जबकि ओम प्रकाश रावत चुनाव आयुक्त हैं. कानून मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया कि 61 साल के अरोड़ा की नियुक्ति उस दिन से प्रभावी होगी जिस दिन वह पदभार संभालेंगे.

साल 1980 बैच के राजस्थान कैडर के आइएएस अधिकारी अरोड़ा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उन्होंने वित्त, कपड़ा एवं योजना आयोग जैसे मंत्रालयों एवं विभागों में भी विभिन्न पदों पर सेवाएं दी हैं. साल 1999-2002 के दौरान अरोड़ा नागरिक विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर काम कर चुके हैं. वह पांच साल तक इंडियन एयरलाइंस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) भी रहे हैं, इसमें दो साल तक वह अतिरिक्त प्रभार में थे, जबकि तीन साल तक उनके पास कंपनी का पूर्णकालिक प्रभार था.

राजस्थान में धौलपुर, अलवर, नागौर और जोधपुर जैसे जिलों में तैनात रह चुके अरोड़ा 1993-1998 के दौरान मुख्यमंत्री के सचिव पद पर थे. वह 2005-2008 के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव थे और उन्होंने राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क, उद्योग एवं निवेश विभागों में भी अपनी सेवाएं दी हैं.

इसके अलावा केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर की नौकरशाही में बडुे पैमाने पर फेरबदल किया. इस कवायद के तहत कई वरिष्ठ नौकरशाहों को नयी तैनाती दी गयी है. सरकार की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1983 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आइएएस अधिकारी आशा राम सिहाग को भारी उद्योग विभाग के सचिव के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दी है. अभी कैबिनेट सचिवालय में सचिव (समन्वय) के पद पर तैनात सिहाग गुरुवार को सेवानिवृत्त हुए 1983 बैच के बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी गिरीश शंकर की जगह लेंगे. साल 1984 बैच के झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी राजीव कुमार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग का सचिव बनाया गया है. वह गुरुवार को सेवानिवृत्त हुईं 1981 बैच की पंजाब कैडर की आइएएस अधिकारी अंजुली छिब दुग्गल की जगह लेंगे.

रक्षा उत्पादन विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर सेवाएं दे रहीं 1985 बैच की आइएएस अधिकारी सुरीना राजन को भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव की रैंक और वेतनमान में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की महानिदेशक नियुक्त किया गया है. बयान के मुताबिक, वाणिज्य विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर काम कर रहे 1985 बैच के केरल कैडर के आइएएस अधिकारी डॉ इंदर जीत सिंह को कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव (समन्वय) बनाया गया है.

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव एवं विकास आयुक्त के पद पर तैनात 1985 बैच के आइएएस अधिकारी सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी को कृषि, सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग में अतिरिक्त सचिव एवं वित्तीय सलाहकार बनाया गया है. वह 1983 बैच के बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी सुनील कुमार सिंह की जगह लेंगे. अभी अपने छत्तीसगढ़ कैडर में सेवाएं दे रहे 1985 बैच के आइएएस अधिकारी डॉ एन बैजेंद्र कुमार को इस्पात मंत्रालय के तहत आनेवाले राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) में सदस्य (प्रशासन) के तौर पर तैनात 1985 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आइएएस अधिकारी वीणा ईश को भू-संसाधन विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है. साल 1986 बैच की हरियाणा कैडर की आइएएस अधिकारी रजनी शेखरी सिब्बल को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में महानिदेशक (रोजगार एवं प्रशिक्षण) बनाया गया है. ग्रामीण विकास विभाग में संयुक्त सचिव के तौर पर तैनात 1987 बैच के बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी राजेश भूषण को कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है. वह 1986 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आइएएस अधिकारी आलोक टंडन की जगह लेंगे. टंडन को उनके कैडर में वापस भेजा गया है. साल 1987 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आइएएस अधिकारी राजेश कुमार चतुर्वेदी को राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी (एनएसडीए) का महानिदेशक बनाया गया है. इनके अलावा, सत्यजीत राजन, रामेश्वर प्रसाद गुप्ता, अली रजा रिजवी, अपूर्व चंद्र, अनिता करवाल, प्रदीप कुमार त्रिपाठी और विनोद कुमार यादव जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को भी नयी तैनाती दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें