27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राउरकेला : 46.1 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, शहरवासियों का हाल बेहाल

राउरकेला. भीषण गर्मी रोजाना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रही है. गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और यह 47 डिग्री सेल्सियस की ओर बढ़

राउरकेला. भीषण गर्मी रोजाना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रही है. गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और यह 47 डिग्री सेल्सियस की ओर बढ़ रहा है. बुधवार को तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था. न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी से शहरवासियों का जीना मुहाल कर रखा है. गुरुवार को न्यूनतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं आर्द्रता भी बुधवार के मुकाबले गुरुवार को बढ़ गयी. गुरुवार को अधिकतम आर्द्रता 80 फीसदी रिकॉर्ड हुई. गर्मी ऐसा खौफनाक मंजर पेश कर रही है कि दिन के समय शहर की सड़कों पर इंसान के साथ-साथ पशु-पक्षी भी नजर नहीं आ रहे हैं. मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने की सूचना पहले ही साझा की थी. इसमें अभी और इजाफा की आशंका बनी हुई है. अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की स्थिति में शहरवासियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. गुरुवार इस साल का सबसे गर्म दिन रहा. भीषण गर्मी के साथ उमस की दोहरी मार शहरवासियों ने झेली.

बिजली कटौती ने परेशानियों को किया दोगुना

एक तरफ भीषण गर्मी लोगों की सहनशक्ति की परीक्षा ले रही है, तो दूसरी ओर बिजली कटौती ने शहरवासियों काे दोहरी परेशानी में डाल दिया है. बुधवार रात छेंड के एम-फेज-2 ब्लॉक में बिजली की आंखमिचौनी कई बार जारी रही. इसी तरह बस्ती इलाकों से भी बिजली के आंखमिचौनी की खबरें आ रही हैं. ऐसे में किसी तरह की राहत कहीं से मिलती नहीं दिख रही.

गुरुवार का अधिकतम व न्यूनतम तापमान

अधिकतम तापमान: 46.1 डिग्री सेल्सियसन्यूनतम तापमान: 32.1 डिग्री सेल्सियसआर्द्रता- अधिकतम 80 फीसदीन्यूनतम 30 फीसदी

अगले 48 घंटे तक राहत नहीं

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों तक गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिलने जा रही. उलटे तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसी स्थिति में तापमान में एक या दो डिग्री की बढ़ोतरी होती है, तो शहरवासियों के लिए मुश्किलें काफी बढ़ जायेंगी.

बंडामुंडा में प्रचंड गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

देश भर में इन दिनों नौतपा का कहर और लू की भयावहता से लोग परेशान हैं. नौतपा साल के सबसे गर्म नौ दिनों को कहते हैं, जिसका समय 25 मई से दो जून तक माना जाता है. इस दौरान सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं. जिससे तापमान में भी काफी बढ़ोतरी होती है. रेलनगरी बंडामुंडा में भी इन दिनों गर्मी का कहर जारी है. उमस बढ़ने के कारण घरों के अंदर भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है. आलम यह है कि पंखे-कूलर तक काम नहीं कर रहे हैं. गुरुवार को अधिकतम तापमान लगभग 46 डिग्री सेल्सियस बताया जा रहा है. न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के कारण रात के समय भी गर्मी महसूस हो रही है. लेकिन धूप में तेजी और हवा गर्म रहने से लोग परेशानी झेल रहे हैं. सड़क में गर्म हवाओं के कारण लोगों के साथ वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा. सुबह 10 बजे से ही लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो जा रहे हैं, जिससे बंडामुंडा की अधिकतर सड़कें सुनसान रह रही हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें