25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ का असर, दिल्ली-मुंबई में भीषण गर्मी, यहां हो सकती है बारिश

Weather Update Today Updates : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री अधिक है और यह इस मौसम का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. स्काइमेट वेदर के अनुसार एक ट्रफ पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश से मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा होते हुए दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तक जा रही है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 13 मार्च को पश्चिमी हिमालय तक पहुंचेगा. जानें आज कैसा रहने वाला है मौसम

लाइव अपडेट

दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली में सोमवार का दिन गर्म रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया कि शहर में आर्द्रता का स्तर 34 फीसदी से 88 फीसदी के बीच रहा.(भाषा)

मलावी मोजाम्बिक में चक्रवात फ्रेडी का कहर

चक्रवात फ्रेडी के कारण मलावी और मोजाम्बिक में कम से कम 56 लोगों की मौत हो गई है. दोनों देशों के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. इस चक्रवात ने शनिवार रात को दूसरी बार महाद्वीप में दस्तक दी. स्थानीय पुलिस ने बताया कि मलावी में 51 लोगों की मौत हुई है, जबकि कई अन्य लापता या घायल हैं. मोजाम्बिक में अधिकारियों ने बताया कि देश में शनिवार से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. (भाषा)

दिल्ली में मार्च का सबसे गर्म दिन दर्ज

रविवार को दिल्ली में इस सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. दिल्ली में 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल मार्च का अब तक का सबसे गर्म दिन था. आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 16 मार्च, 17 और 18 मार्च की रात को उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की आशंका है.

मार्च में दूसरी बार देश में सबसे अधिक तापमान दर्ज

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि मार्च के महीने में दूसरी बार मुंबई में देश में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने समुद्री हवाएं नहीं चलने या देरी से चलने को तापमान में वृद्धि का कारण बताया है.(भाषा)

यूपी के इस शहर में बिगड़ सकता है मौसम

मौसम में बदलाव हर राज्य में नजर आने लगा है. भीषण गर्मी की आहट अभी से ही कई राज्यों में सुनाई दे रही है. कुछ राज्यों में जोरदार बारिश की भी संभावना बन रही है. ऐसे में कानपुर में भी 14, 16 और 18 मार्च को मौसम बिगड़ सकता है. वहीं, स्थानीय स्तर पर पूर्वानुमान लगाया गया है कि कानपुर में 16 से 18 मार्च तक मौसम खराब रहेगा.

झारखंड का मौसम

झारखंड की राजधानी रांची स्थित मौसम कार्यालय ने मौसम के संबंध में जानकारी दी है. आप भी देखें झारखंड में कैसा रहने वाला है मौसम

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ का असर, दिल्ली-मुंबई में भीषण गर्मी, यहां हो सकती है बारिश
Weather forecast: पश्चिमी विक्षोभ का असर, दिल्ली-मुंबई में भीषण गर्मी, यहां हो सकती है बारिश 1

अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस

आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 86 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग ने दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना जताई है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक, 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से यह जानकारी दी गयी.

कानपुर में बिगड़ सकता है मौसम

कानपुर में 14, 16 और 18 मार्च को मौसम बिगड़ सकता है. वहीं, स्थानीय स्तर पर पूर्वानुमान लगाया गया है कि कानपुर में 16 से 18 मार्च तक मौसम खराब रहेगा.सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 14 के बाद से कई राज्यों में मौसम खराब होगा.

बारिश की संभवना

मौसम विभाग ने 13 और 14 मार्च को दिल्ली समेत कई इलाकों में बारिश की संभवना व्यक्त की है. आज दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है.

यहां हो सकती है बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है. 13 से 15 मार्च के बीच पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हिमपात संभव है. अगले 2 दिनों तक देश के उत्तर पश्चिमी और मध्य भागों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि हो सकती है और उसके बाद गिरावट आ सकती है.

यूपी का मौसम

यूपी की राजधानी लखनऊ में मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है. सोमवार (13 मार्च) को सुबह की शुरुआत शुष्क मौसम के साथ हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार लखनऊ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. इसके अलावा आज पूरे दिन धूप खिली रहेगी. बारिश का पूर्वानुमान नहीं है.

दिल्ली का मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि गर्मियों का मौसम एक मार्च से शुरू होकर 31 मई तक रहता है. आईएमडी में वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 34.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ दिल्ली में इस मौसम का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. मौसम विभाग ने सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें