33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वजन कम करने के लिए खुद पर अत्याचार तो नहीं कर रही आप?

आमतौर पर मोटी महिलाएं अपने प्यार को खुश करने के लिए अपना वजन कम करती हैं. अपने साथी का ध्यान आकर्षित करने के लिए, उनके करीब रहने के लिए महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं. लेकिन क्या वजन कम करने के चक्कर में आप बिमारियों को दावत दे रही हैं? क्या आप पतली होने के […]

आमतौर पर मोटी महिलाएं अपने प्यार को खुश करने के लिए अपना वजन कम करती हैं. अपने साथी का ध्यान आकर्षित करने के लिए, उनके करीब रहने के लिए महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं. लेकिन क्या वजन कम करने के चक्कर में आप बिमारियों को दावत दे रही हैं? क्या आप पतली होने के लिए खुद पर अत्याचार कर रही हैं?

शादी से पहले लड़कियां पतली रहना चाहती है ताकि उनकी शादी हो सके. कई बार शादी होने से ठीक पहले तक लड़कियां पतली हो जाती हैं. ज्यादातर मामलों में शादी के बाद वजन बढ़ जाता है और पति द्वारा अनदेखी करने पर महिलाएं पतली होना शुरू कर देती हैं. इस जल्दबाजी के लिए महिलाएं पूरा दिन डाइटिंग, लिक्विड डाइट, सलाद, केवल फल या सिर्फ सूप पर निर्भर रहती हैं.

कुछ महिलाएं घर पर एक्सरसाइज नहीं कर पाती न ही समय दे पातीं है. इस के लिए या तो वह जिम ज्वाइन करती हैं या स्लिमिंग सेंटर. दिन भर घर के काम-काजो को करते हुए शाम या सुबह जल्दी उठ कर महिलाएं अपने वजन को नियंत्रित करने में लगी रहती हैं. इस बीच महिलाएं बहुत कम खाने के कोशिश करती हैं. सिर्फ एक फल या जूस पी कर सारा दिन निकाल देती हैं और इस बात को सोच कर खुश होती हैं कि वह जल्दी ही अपना वजन कम कर लेंगी.

एक रिसर्च अनुसार, महिलाओं का दैनिक व्यवहार उनके खान-पान को प्रभावित करता है और इसी बीच यदि वह वजन कम करने का सोचती हैं तो इसके नकारात्मक प्रभाव शरीर पर पड़ने लगते हैं. लो ब्लडप्रेशर, एनीमिया, कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम, मेटाबोलिज्म का कम होना आदि कई गंभीर बीमारियां होने की संभावनाएं रहती हैं

जल्दबाजी या तेज़ी से वजन घटाने के लिए महिलाएं स्लिमिंग पिल्स लेने लगती हैं जो अक्सर शरीर पर उल्टा असर करती हैं. प्रोटीन शेक, आयुर्वेदिक गोलियां, चूर्ण आदि दवाओं को लेने से वजन पर कोई असर नहीं पड़ता बल्कि शरीर कमज़ोर हो जाता है.

बहुत तेज़ी से वजन कम करने के लिए डाइटिंग, स्लिमिंग पिल्स लेना और जिम में पसीना बहाने से पहले जान लें कि आपका शरीर इन सब उपायों को झेल पायेगा भी या नहीं. अक्सर इन उपायों के बाद शरीर में खून की कमी, ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. रंग काला पड़ जाता है. कई मामलों में स्लिमिंग पिल्स लेने से चेहरा मुहासों से भर जाता है. ब्लडप्रेशर कम हो जाता है और जल्दी थकान होने लगती है.

इन सबके अलावा कुछ मामलों में अत्यधिक तेजी से वजन घटाने पर त्वचा ढ़ीली/लटक जाती है. इन सब बुरे नतीजों से बचने के लिए यह जानना जरुरी है कि स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए क्या करें.

क्या करें….

1- मोर्निंग वाक की आदत डालें. इससे अच्छा व्यायाम कोई नहीं हो सकता. ये सम्पूर्ण शरीर के

वजन को संतुलित तरीके से कम करता है.

2- नियमित हल्का, सुपाच्य नाश्ता जरुर करें. और उसके बाद हर 2 घंटे के अंतराल में कोई फल आदि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं. दिन के खाने को स्कीप कर सकतें है या उसमें दही, सूप या सलाद ले सकतें हैं. रात को दो चपातियां जरुर लें. साथ में दाल, सब्जी, सलाद भरपूर ले सकती हैं. ध्यान रखें सब्जी, दाल ज्यादा मसालेदार या तेल वाली न हो.

3- मीठा छोड़ दें. खाने में नमक का कम प्रयोग करें. सलाद में ऊपर से नमक नहीं सिर्फ नीबू लें. पानी खून पिए. फलों में केला, आम जैसे बेहद मीठे फल न लें. लेकिन पपीता भरपूर खा सकतें हैं.

4-मोर्निंग वाक के बाद एक्सरसाइज/योगा करें. नियमित रूप से कम-से-कम घंटा भर जरुर एक्सरसाइज को दें. शुरूआती हफ्तों के बाद अच्छे बॉडी ऑइल से अपने शरीर की मालिश को भी इन क्रियाओं में शामिल करें. मालिश आपके घटते वजन से ढ़ीली होती स्किन को कसाव देगा. आप चाहें तो किसी अच्छे बॉडी मसाज सेंटर में जा कर हफ्ते में एक बार मसाज ले सकतीं हैं.

वजन कम करने के लिए खुद पर अत्याचार करने से अच्छा है कि सही परामर्श के बाद ही वजन कम करना शुरू करें वरना परिणाम खतरनाक भी हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें