35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिलाओं की पतली कमर पर क्यों रहती है पुरुषों की नजर

पुरुषों में महलाओं के प्रति आकर्षण होना बहुत सामान्य बात है. अक्सर देखा गया है पुरुषों की महिलाओं की कमर पर खास नजर रहती है. पतली कमर वाली महिलाएं पुरुषों को खासतौर पर आकर्षित करती हैं. विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि किसी महिला की के कमर का हिस्सा पतला होता है तो यह दर्शाता है […]

पुरुषों में महलाओं के प्रति आकर्षण होना बहुत सामान्य बात है. अक्सर देखा गया है पुरुषों की महिलाओं की कमर पर खास नजर रहती है. पतली कमर वाली महिलाएं पुरुषों को खासतौर पर आकर्षित करती हैं.

विशेषज्ञ बताते हैं कि यदि किसी महिला की के कमर का हिस्सा पतला होता है तो यह दर्शाता है कि महिलाओं में सेक्स हार्मोन काफी ज्यादा है. इसके अलावा कमर का पतला होना बच्चे पैदा करने की क्षमता और स्वस्थ होने से आंका जाता है.
जिन महिलाओं का शरीर पतला होता है उनके शरीर और कमर पर कर्व अधिक दिखेते हैं. पुरुष इससे भी काफी आकर्षित होते हैं.
*सिनेमा
हमारा सिनेमा तो इस तरह के जिक्र से काफी भरा पड़ा है और सिनेमा ने इस तरह की छवि को काफी मजबूत किया है. सिनेमा में दिखाई जाने वाली महिलाएं अक्सर जीरो फिगर वाली होती हैं. इस तरह सिनेमा ने खूबसूरती का एक नया पैमाना भी गढ़ा है.
सिनेमा में कई ऐसे सीन या गाने हैं जिसमें नायिका की पतली कमर का जिक्र है. फिल्म नमक हलाल की बात करें तो अमिताभ स्मित पाटिल की कमर की ओर कामुकता भरी नजरों से इशारा करते हैं. वहीं मोहरा के एक गाने में अक्षय कुमार रवीना टंडन की कमर को निहारते हैं.
अक्षय कुमार की और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म राउडी राठौर में तो नायक सीधे-सीधे कहता है कि पतली कमर पे तेरी मेरा दिल फिसल गया. इसमें साफ तौर पर प्यार का संबंध कमर के पतले होने से जोड़ दिया गया है. इसके अलावा कई ऐसे गाने हैं जिसमें बरसात का पतई कमर, तिरछी नजर, और पतली कमर तेरी लचक गई बल खा के जैसे गाने भी शामिल हैं.
*साहित्य
इसके अलावा साहित्य भी पतली कमर के जादू से मुक्त नहीं रह पाया है. अमेरिकी में ब्रिटेन के साहित्य पर शोध किया गया तो जिसमें पाया गया कि कविताओं और अन्य कई तरह के लेखन में यहा महिलाओं की कमर का वर्णन कई बार आया है. उन्होंने भी पतली कमर को महत्व दिया है.
ऐसा नहीं है है कि पतली कमर का पैमाना सिर्फ पश्चिम की देन है. पहली सदी के भारतीय साहित्य और चीनी साहित्य में भी महिलाओं के शरीर के हिस्से का जिक्र करने पर कमर के पतले होने पर काफी जोर दिया गया है.
यदि कालीदास भी अपनी रचनाओं में पतली स्त्री छवि को दिखाते हैं तो उनका इशारा भी पतली कमर की तरफ होता ही है. हिंदी और संसकृत का साहित्य इस तरह के वर्णनो से भरा पड़ा है.
* महिलाओं की इस संबंध में राय
अधिकांश महिलाओं को भी यही लगता है कि उनका साथी पतली कमर से ज्यादा आकर्षित होगा. इसके लिए महिलाएं अपने शरीर को लेकर काफी चौकन्नी रहती है. आजकल महिलाएं कमर या पेट के हिस्से से चर्बी निकालने लिए ऑपरेशन तक का सहारा लेती हैं और यह काफी आम बात हो गई है. इसके अलावा महिलाएं खूबसूरत और सुडौल कमर पाने के लिए जिम जाती हैं और तमात तरह की एक्सरसाइज तक करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें