27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाएं घने, मुलायम, काले बाल

खूबसूरत बाल हमारी खूबसूरती और व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं. यही वजह है कि हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल स्वस्थ, घने और चमकदार हों. कई बार बालों का पूरा ख्याल रखने के बाद भी बालों के गिरने, दोमुंहे या असमय सफेद होने की समस्या पैदा को जाती है. इसकी वजह […]

खूबसूरत बाल हमारी खूबसूरती और व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं. यही वजह है कि हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल स्वस्थ, घने और चमकदार हों. कई बार बालों का पूरा ख्याल रखने के बाद भी बालों के गिरने, दोमुंहे या असमय सफेद होने की समस्या पैदा को जाती है. इसकी वजह हमारी कुछ गलतियां भी हो सकती हैं. अगर हम बालों की देखभाल से जुड़ी ये गलतियां न करें, तो बालों की खूबसूरती बढ़ सकती है..

बालों को सुंदर बनाने के लिए स्ट्रेटनिंग, स्मूथनिंग और कलरिंग जैसे कई विकल्प बाजार में मौजूद हैं, लेकिन इन्हें अपनाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि एक साथ कई ट्रीटमेंट बालों पर न करवाएं.

कभी भी गीले बालों में नहीं सोना चाहिए. बाल पूरी तरह से सूखने के बाद कंघी करके ही सोएं. गीले बालों में कंघी न करें, न ही गीले बालों को तौलिए से झटक कर पोछें. इससे जड़ें कमजोर हो जाती हैं.

एंटी डैंड्रफ शैंपू का प्रयोग रोजाना न करें. जब बालों में रूसी हो तो ही इसका उपयोग करें और समस्या खत्म होने के बाद डैंड्रफवाले शैंपू का इस्तेमाल बंद कर दें.

बालों में रूसी होने पर बार-बार सिर खुजलाना भी बालों के लिए नुकसानदेह होता है.

बालों की गंदगी को हमेशा साफ करें. अगर आपके पास रोज बाल धोने का समय नहीं है, तो आप सिर की त्वचा में बेबी पाउडर लगाएं. यह अतिरिक्त तेल सोख लेता है. उसके बाद कंघी करें.

बालों को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना गलत है. इससे बालों को जबरदस्त नुकसान पहुंचता है. इससे बालों की नमी खत्म हो जाती है. प्राकृतिक रूप से तैलीय कोशिकाओं का बनना बंद हो जाता है.

डाइटिंग के दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इससे भी बाल को काफी नुकसान पहुंचता है.

बालों के लिए सोते हुए जूड़ा बना कर सोना सबसे अच्छा होता है. अगर जूड़ा बना कर सोने में परेशानी है, तो बाल के आखिरी छोर को सोने से पहले कपड़े से बांधना न भूलें. अपने बाल इस तरह से बांधें कि सोते समय उससे कपड़ा बाहर न निकले. इससे दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर होती है और अगर आपको यह समस्या पहले से है तो रुक जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें