35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Research: काम की थकान दूर भगाने में भी कारगर है Yoga और Meditation

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों का कहना है कि अच्छी नींद के लिए समय नहीं निकाल पाने वाले उद्यमी तनाव दूर करने वाले ध्यान और योग जैसे मानसिक व्यायाम हर दिन सिर्फ 10 मिनट करके मानसिक शांति और नयी ऊर्जा पा सकते हैं. उद्यमिता का कार्य आनंददायक हो सकता है लेकिन यह मुश्किल, तनावपूर्ण और थकाऊ कार्य […]

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों का कहना है कि अच्छी नींद के लिए समय नहीं निकाल पाने वाले उद्यमी तनाव दूर करने वाले ध्यान और योग जैसे मानसिक व्यायाम हर दिन सिर्फ 10 मिनट करके मानसिक शांति और नयी ऊर्जा पा सकते हैं.

उद्यमिता का कार्य आनंददायक हो सकता है लेकिन यह मुश्किल, तनावपूर्ण और थकाऊ कार्य भी है. अमेरिका में ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर चार्ल्स मुर्निक्स ने कहा, आप नींद की कमी को दिमागी तनाव दूर करने वाले व्यायामों से पूरा नहीं कर सकते, लेकिन इनसे थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है.

Research: पुरुषों से तीन साल जवां होता है महिलाओं का मस्तिष्क, जानें

मुर्निक्स ने कहा, एक सप्ताह में कम से कम 70 मिनट या हर दिन 10 मिनट तक तनाव दूर करने वाले व्यायाम से रात की 44 मिनट के बराबर अतिरिक्त नींद का लाभ मिल सकता है. यह अध्ययन ‘बिजनेस वेंचरिंग’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है. इसमें उद्यमियों को होने वाले तनाव को दूर करने के तरीकों पर बात की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें