37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Work From Home: TCS, Infosys, HCL जैसी कंपनियों में जारी रहेगा वर्क फ्रॉम मॉडल, कारण जानें

Work From Home: कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए वर्क फ्रॉम होम मॉडल को एक शॉर्ट टर्म सॉल्यूशन्स के रूप में देखा गया था. लेकिन अब ऐसे संकेत बढ़ रहे हैं कि मौजूदा वर्क फ्रॉम होम कल्चर को लॉन्ग टर्म पर अपनाया जा सकता है. कई कंपनियों ने इसके लिए पहल भी की है.

Work From Home: भारत में COVID-19 महामारी की स्थिति नियंत्रण में है और मामले कम हो रहे हैं, सूचना प्रौद्योगिकी (IT) कंपनियां अपने सीनियर्स लीडर को घर से काम बंद करने और कार्यालयों में लौटने के लिए कह रही हैं. वहीं कई कंपनियां लंबी अवधि के लिए कर्मचारियों के लिए काम करने का हाइब्रिड मॉडल या वर्क फ्रॉम होम मॉडल अपना रही हैं. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस और एचसीएल ने पहले ही हाइब्रिड मॉडल को जारी रखने का फैसला किया है.

वर्क फ्रॉम होम में अधिक कुशलता से काम करते हैं स्टॉफ

टीसीएस की वेबसाइट के अनुसार, कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहना कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए एक शॉर्ट टर्म सॉल्यूशन्स के रूप में देखा गया था. लेकिन अब ऐसे संकेत बढ़ रहे हैं कि मौजूदा वर्क फ्रॉम होम कल्चर को लॉन्ग टर्म पर अपनाया जा सकता है, क्योंकि कुछ कंपनियों को ऐसा एहसास हो रहा है कि अगर वे अपने स्टाफ को घर से काम करने की अनुमति देते हैं तो वे अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं.

25×25 नीति अपनाने पर विचार

टीसीएस ने पहले कहा भी था कि वह काम करने के एक हाइब्रिड मोड में परिवर्तित हो रही है, जिसमें उसके सहयोगी कार्यालय परिसर और दूर से काम करने दोनों में समय बिताना पसंद कर रहे हैं. इसने 25×25 नीति अपनाने, आकेजनल ऑपरेटिंग जोन्स (ओओजेड) और हॉट डेस्क स्थापित करने के अपने इरादे के बारे में घोषणा की है. 25×25 नीति के तहत, कंपनी के स्टाफ को अपने वर्किंग डेज का 25 प्रतिशत से अधिक समय कार्यालय में बिताने की आवश्यकता नहीं होगी.

टाटा कंसल्टेंसी डिजिटल इंफ्रास्ट्रकचर पर शिफ्ट

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के अनुसार उनका वर्कस्पेस इंटेलिजेंट, ऑटोमेटेड और क्लाउड-आधारित डिजिटल इंफ्रास्ट्रकचर है जो सेफ्टी पॉलिसी के अनुकूल है और काम-से-कहीं भी किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, ओओजेड और हॉट डेस्क भी स्थापित किए गए हैं.

इंफोसिस कार्यालय में दो दिन आ सकते हैं कर्मचारी

एक अन्य आईटी प्रमुख इंफोसिस भी लंबी अवधि में काम करने के हाइब्रिड मॉडल को अपनाने की योजना बना रही है. हालांकि, वर्क फ्रॉम होम पर इसकी तीन चरण की योजना है. जिसके अनुसार कंपनी ने अप्रैल में पहले चरण को पहले ही शुरू कर दिया है और इसके तहत, जो लोग अपने घरेलू स्थानों पर हैं जहां डीसी (development centres) स्थित हैं या डीसी के करीब उपनगरीय शहर में हैं, उन्हें कार्यालय में दो बार आने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

लॉन्ग टर्म में हाइब्रिड मॉडल पर विचार कर रही कंपनी

दूसरे चरण में, कंपनी डीसी शहरों से बाहर के लोगों को अगले कुछ महीनों में तैयारी शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेगी ताकि वे अपने बेस डेवलपमेंट सेंटर पर वापस आ सकें. आगे के प्लान में पूरी तरह से हाइब्रिड मॉडल शामिल किए जाने पर विचार हो रहा है.

एचसीएल टेक में हाइब्रिड मॉडल से ही हो रहा काम

एक अन्य आईटी कंपनी एचसीएल टेक के अनुसार सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक हमारे कर्मचारियों और उनके परिवारों की सुरक्षा और भलाई है. हम अपने व्यवसाय को सामान्य बनाए रखने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, जिससे हमारे ग्राहकों को निर्बाध सेवाएं सुनिश्चित हो सकें. वर्तमान में, हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और हाइब्रिड मॉडल में काम करना जारी रखेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें