24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

Nainital Tourist Places And Best Time To Visit: नैनीताल बेहद सुंदर जगह है. आइए जानते हैं नैनीताल घूमने किस महीने में जाना चाहिए, यहां की सबसे प्रसिद्ध जगहें और नैनीताल कैसे जाएं आदि विस्तार से.

Nainital Tourist Places And Best Time To Visit: नैनीताल बेहद सुंदर और शांत जगह है. सर्दी शुरू होते ही यहां पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगती है. यह उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं शाखा में स्थित एक प्रमुख पहाड़ी शहर है और झीलों के किनारे बसा हुआ है. आइए जानते हैं नैनीताल घूमने किस महीने में जाना चाहिए, नैनीताल की सबसे प्रसिद्ध जगहें. नैनीताल कैसे जाएं.

नैनीताल घूमने किस महीने में जाना चाहिए?

अगर आप नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले जान लीजिए कि किस महीने में यहां जाना बेस्ट होगा. नैनीताल का मौसम सालभर में अलग-अलग रूपों में बदलता है, और हर मौसम में यहां पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. हालांकि बहुत से लोग नैनीताल का आनंद लेने के लिए गर्मी के महीने और सर्दी के महीने में भी जाना पसंद करते हैं.

Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 9
  • जनवरी से लेकर मार्च: नैनीताल जाने के लिए बेस्ट मौसम जनवरी से लेकर मार्च के बीच माना जाता है. अगर आपको बर्फबारी पसंद है तो इस मौसम में यहां घूमने के लिए जा सकते हैं.

  •  अप्रैल से लेकर जून: इस समय नैनीताल में ठंडा मौसम रहता है और पूरा शहर फूलों की खुशबू से भरा होता है. यह महीना यहां जाने के लिए सबसे बेस्ट माना गया है.

  •  सितंबर से दिसंबर: यह समय भी नैनीताल घूमने के लिए अच्छा होता है. इस दौरान यहां हल्की ठंड और मौसम बेहद सुहाना रहता है. अगर आप शांति और ताजगी का आनंद लेना चाहते हैं तो इन महीनों में आप घूमने जा सकते हैं.

Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 10
Also Read: झारखंड में भी है एक लक्षद्वीप, अगर अभी तक नहीं गए हैं घूमने तो जल्द बना लें प्लान, यहां देखें खूबसूरत तस्वीरें ये हैं नैनीताल की सबसे प्रसिद्ध जगहें

इको केव गार्डन

नैनीताल में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें हैं. अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो इको केव गार्डन जाना न भूलें. यह छह छोटी गुफाओं वाली  जगह है. जो जानवरों के आकार की बनाई गई हैं. जो दिखने में बेहद अद्भुत लगता है.

Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 11
नैनी झील
Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 12

नैनीताल की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक नैनी झील है. यह झील चारों तरफ ऊंचे पहाड़ियां घिरी हैं. यहां आप बोटिंग का भी आनंद उठा सकते हैं. यहां की प्राकृतिक सौंदर्य, शांतिपूर्ण वातावरण आने वाले पर्यटकों को मोहित करता है.

Also Read: सर्दियों में घूमने के लिए तलाश रहे हैं जगह तो यहां देखें लिस्ट टिफिन टॉप
Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 13

नैनीताल का टिफिन टॉप पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है. यह स्थानसमुद्र तल से करीब 2292 मीटर ऊपर स्थित है. यह जगह कुमाऊं की पहाड़ियों से घिरा है. यहां से आप नैनीताल की सुंदरता को देख सकते हैं.

नैना देवी मंदिर
Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 14

नैनीताल में घूमने की जगहों में से एक नैना देवी मंदिर भी है. मां नैना देवी को नैनीताल की रानी भी कहा जाता है. इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी में हुआ था. जो नैनी झील के किनारे एक ऊंची पहाड़ी पर स्थापित है. यहां से पर्वतीय क्षेत्र का अद्भुत दृश्य देखा जा सकता है. पास में ही पांडाव गुफा है, जिसे पांडवों ने महाभारत काल में आश्रय स्थल के रूप में उपयोग किया था.

Also Read: ये हैं सिक्किम में घूमने की बेस्ट जगहें स्नो व्यू प्वाइंट
Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 15

अगर आप माउंटेन लवर हैं तो नैनीताल में मौजूद स्नो व्यूज प्वाइंट जरूर घूमने के लिए जाएं. इस मौसम में यहां पर जमकर बर्फबारी होती है और इस प्वाइंट से आप बर्फीली पहाड़ियां और हिमालयी सुंदरता को निहार सकते हैं.

नैनीताल घूमने कैसे पहुंचे
Undefined
नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें कब जाना चाहिए, ये हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल 16

नैनीताल पहुंचने के लिए विभिन्न यातायात और परिवहन के विकल्प हैं. नैनीताल के पास एक छोटे हवाई अड्डा भी है, लेकिन बड़े हिस्से में लोग रेल, बस,या अपने वाहन से यहां घूमने के लिए आते हैं.

  • फ्लाइट: नैनीताल से करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर पंतनगर हवाई अड्डा है. जहां आप फ्लाइट से आ सकते हैं.

  • ट्रेनः नैनीताल से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर काठगोदाम रेलवे स्टेशन है. आपको इसके लिए देहरादून या फिर कोलकाता आना होगा. यहां से आपको काठगोदाम के लिए ट्रेन पकड़ा होगा. यहां से आपको बस या फिर कैब से नैनीताल जाना होगा.

  • बस- राजमर्ग से: नैनीताल कई राजमार्गों से जुड़ा हुआ है और इससे विभिन्न शहरों से बस सेवाएं उपलब्ध हैं. आप दिल्ली, देहरादून, हरिद्वार और अन्य स्थानों से बस से नैनीताल पहुंच सकते हैं. फिलहाल आपको बताते चलें कि आप अपने वाहन से भी नैनीताल घूमने के लिए जा सकते हैं.

Also Read: अंडमान एंड निकोबार घूमने कब जाएं, जब भी करें विजिट तो इन खूबसूरत जगहों पर जाना न भूलें
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें