1. home Hindi News
  2. life and style
  3. mothers day 2022 most flowers are sold on mothers day 122 million calls are made know interesting facts of mothers day tvi

Mothers Day पर होती है सबसे अधिक फूलों की बिक्री, किए जाते हैं 122 मिलियन कॉल, जानें ऐसे ही रोचक फैक्ट्स

मदर्स डे 8 मई को है. इस मदर्स डे पर जानें इस दिन से जुड‍़ी रोचक बातें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mothers Day 2022
Mothers Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

Mothers Day 2022: इस बार मदर्स डे रविवार 8 मई को सेलिब्रेट किया जाएगा. यह वह दिन है जब आप अपनी मां के प्यार और समर्पण उनके योगदानों के लिए उनका शुक्रिया करते हुए उन्हें स्पेशल महसूस करा सकते हैं. इस मदर्स डे पर जानें इस दिन से जुड‍़े रोचक बातें...

हर साल एक ही तारीख को नहीं मनाया जाता है मदर्स डे

1. मदर्स डे हर साल एक ही तारीख को नहीं मनाया जाता है. यह दिन हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस साल मदर्स डे 8 मई को है.

2. मदर्स डे पर साल के किसी भी दिन की तुलना में सबसे अधिक कॉल किए जाते हैं. कथित तौर पर हर साल मई के दूसरे रविवार को लगभग 122 मिलियन कॉल किए जाते हैं.

3. मदर्स डे के दिन सबसे अधिक फूलों और पौधों की बिक्री होती है. क्रिसमस और हनुक्का के बाद, किसी भी अन्य छुट्टी की तुलना में मदर्स डे पर लोग सबसे अधिक अपनी माताओं के लिए फूल और पौधे खरीदते हैं. साल भर में खरीदे गए सभी फूलों में से लगभग एक चौथाई मदर्स डे के लिए खरीदे जाते हैं.

प्राचीन ग्रीस में मातृत्व की देवी के सम्मान में मनाया जाता था मदर्स डे

4. मातृ दिवस समारोह सबसे पहले प्राचीन ग्रीस में मनाया जाता था. ग्रीस में यह उत्सव प्रजनन, जेनरेशन और मातृत्व की देवी रिया के सम्मान में मनाया जाता था.

5. मदर्स डे रेस्टोरेंट्स के लिए भी एक बड़ा दिन होता है. नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अनुसार, 2018 में लगभग 87 मिलियन लोगों ने मदर्स डे के लिए किसी रेस्तरां में जाने की योजना बनाई.

6. पहली चीज जो बच्चा बोल सकता है वह है 'मा' ध्वनि, यही वजह है कि लगभग हर भाषा में मां के लिए शब्द 'एम' अक्षर से शुरू होता है.

1908 में पहली बार मदर्स डे मनाया गया

7. अमेरिकी मातृ दिवस का इतिहास शांतिदूत एन जार्विस के साथ शुरू होता है. गृहयुद्ध के दौरान और उसके बाद, एन जार्विस ने युद्ध के दोनों पक्षों की माताओं के बीच दोस्ती और समुदाय को बढ़ावा देने के लिए एक ठोस प्रयास किया था.

8. एन जार्विस की बेटी अन्ना ने अपनी मां का सम्मान करने के लिए 1908 में पहली बार मदर्स डे मनाया गया था.

9. मई में दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में मानाने के लिए अन्ना जार्विस के मदर्स डे इंटरनेशनल एसोसिएशन बनाने के बाद, वुडरो विल्सन ने इस उत्सव को राष्ट्रव्यापी अवकाश के रूप में वैध बनाया अरौर 1914 में वुडरो विल्सन ने मदर्स डे पर हस्ताक्षर किया.

मदर्स डे के लिए सबसे लोकप्रिय उपहार है ग्रीटिंग कार्ड

10. मदर्स डे फूल, कैंडी और कार्ड बेचने का एक व्यावसायिक अवसर बन गया. इसे देखते हुए अन्ना रीव्स जार्विस ने महसूस किया कि यह छुट्टी के व्यक्तिगत और अंतरंग पहलुओं से अलग हो रहा था और उसने इस दिन का बहिष्कार किया.

11. 2018 में, मदर्स डे पर 23 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए गए थे. औसतन, लोग अपनी माताओं के लिए उपहारों पर $180 खर्च करते हैं. देश भर में कुल 4.6 बिलियन डॉलर गहनों पर और 4.4 बिलियन डॉलर डिनर या ब्रंच पर खर्च किए गए.

12. मदर्स डे के लिए सबसे लोकप्रिय उपहार ग्रीटिंग कार्ड है. प्रत्येक मदर्स डे पर लगभग 152 मिलियन मदर्स डे कार्ड भेजे जाते हैं.

दुनिया भर में मनाया जाता है मदर्स डे

13. मदर्स डे पर कार्नेशन्स का खास महत्व होता है. अन्ना रीव्स जार्विस ने मदर्स डे पर कार्नेशन का इस्तेमाल यह बताने के लिए किया था कि आपकी मां जीवित हैं या नहीं. एक लाल कार्नेशन का मतलब है कि आपकी मां जीवित हैं और एक सफेद कार्नेशन का मतलब है कि वह गुजर चुकी हैं.

14. मदर्स डे पूरी दुनिया में मनाया जाता है. भले ही अलग-अलग दिनों में. यू.एस. के अलावा, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा, कोस्टा रिका, समोआ, जॉर्जिया, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड सभी ने अपने देश की माताओं को सम्मानित करने के लिए मदर्स डे समारोह निर्धारित किए हैं.

15. ब्यूटी सैलून और स्पा को भी मदर्स डे बूस्ट मिलता है. नेशनल रिटेल फेडरेशन के अनुसार, मदर्स डे पर लोग अपनी माताओं के लिए व्यक्तिगत सेवाओं (जैसे स्पा उपचार) पर $ 2 बिलियन खर्च करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें