1. home Hindi News
  2. life and style
  3. mothers day 2022 when is mothers day know exact date history and importance of this day tvi

Mothers Day 2022 Date: मदर्स डे कब है? जानें सही तारीख, इतिहास और इस दिन का महत्व

मदर्स डे दुनिया भर में माताओं का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है. मदर्स डे की कोई निश्चित तारीख नहीं होती लेकिन यह दिन हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mothers Day 2022
Mothers Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

Mothers Day 2022: मदर्स डे मां के बारे में सोचने, उन्हें सम्मान देने और उनके लिए कुछ करने के लिए हमारी अपनी भूमिका और कर्तव्य का दिन है. मदर्स डे (Mothers Day 2022 Date) की कोई निश्चित तारीख नहीं होती लेकिन यह दिन हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इस बार मदर्स डे 8 मई, 2022 को मनाया जा रहा है.

मदर्स डे का इतिहास

मदर्स डे पूरी दुनिया में माताओं के सम्मान का उत्सव है. एक मां अपने परिवार, अपने बच्चों के लिए हर दिन प्रयास करती है, बड़े से बड़ा बलिदान देती है जिसके कारण ही हम आज कुछ भी कर पाने में समर्थ हैं जो हम कर रहे हैं. मदर्स डे के इतिहास (Mother’s Day History) की बात करें तो मदर्स डे पहली बार अमेरिका में 1908 में मनाया गया था. अन्ना जार्विस नाम की एक महिला ने इस दिन को अपनी मां के सम्मान में मनाया था. अन्ना की मां एन रीज जार्विस एक शांति कार्यकर्ता थी. एना अपनी मां का सम्मान करना चाहती थी क्योंकि उनका मानना ​था कि एक मां वह होती है, जिसने आपके लिए दुनिया में किसी से भी ज्यादा किया है.

मदर्स डे महत्व (Mother’s Day Significance )

मदर्स डे दुनिया भर में माताओं के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाने वाला एक अवसर है. इस दिन को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि...

  • मदर्स डे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी मां को सम्मान देने और उनके प्रति अपने प्यार को दिखाने या व्यक्त करने का दिन है.

  • मदर्स डे मां के योगदान, मातृ बंधन को और एक समाज में मां की भूमिका को सेलिब्रेट करने का दिन है.

  • कई लोगों के लिए अपनी मां का शुक्रिया अदा करने के लिए सिर्फ यह एक दिन काफी नहीं हो सकता. लेकिन फिर भी यह दिन सभी को अपनी मां के लिए कुछ खास करने का मौका देता है.

  • मदर्स डे वह दिन है जब आपको मौका मिलता है कि आप अपनी मां को एहसास कराएं कि वह आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण या खास हैं और आज आप जो भी हैं उनकी बदौलत ही हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें