1. home Hindi News
  2. life and style
  3. mothers day 2022 wishes whatsapp status know the reason for celebrating mothers day on the second sunday of may month sry

Mothers Day 2022: आने वाला है मदर्स डे, इस कारण से मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है मातृ दिवस

हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं की मातृ दिवस मई के दूसरे रविवार को ही क्मयों मनाया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mothers Day 2022: Reason for celebrating Mother's day on may second Sunday
Mothers Day 2022: Reason for celebrating Mother's day on may second Sunday
Prabhat Khabar Graphics

Mothers Day 2022: मई महीने के दूसरे रविवार को हर साल दुनियाभर में Mother's Day मनाया जाता है और आज 8 मई को मदर्स डे है. वैसे तो हर दिन मां का ही दिन होता है क्योंकि मां ही वो शख्स है जिसकी वजह से हर इंसान का वजूद होता है. मां जो हर दिन अपने बच्चे की भलाई के बारे में सोचती रहती है. फिर चाहे बच्चा बड़ा हो या छोटा, मां के मन में बच्चे की फ्रिक हमेशा रहती है.

इसलिए मई महीने की दूसरे रविवार को मनाया जाता है मदर्स डे

मदर्स डे पहली बार 1908 में मनाया गया था. इसे अन्ना जार्विस नाम की एक महिला ने मनाया था, जिसने वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में सेंट एंड्रयूज मेथोडिस्ट चर्च में अपनी मां के लिए एक स्मारक रखा था. महिला ने 1905 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे को छुट्टी के रूप में मान्यता देने के लिए एक अभियान भी शुरू किया, जब उसकी मां की मृत्यु हो गई.

उनके अनुरोध को शुरू में अस्वीकार कर दिया गया था, हालांकि, 1911 तक 6 साल बाद, अमेरिका ने मातृ दिवस को छुट्टी के रूप में मनाना शुरू कर दिया. 1941 में, वुडरो विल्सन ने माताओं को सम्मानित करने के लिए मई के महीने में दूसरे रविवार को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में नामित करने वाली एक घोषणा पर हस्ताक्षर किए.

मदर्स डे का प्राचीन इतिहास

मदर्स डे का प्राचीन इतिहास काफी रोचक है. इस दिन को लेकर कहा जाता है कि प्राचीन काल में मां के प्रति सम्मान यानी मां की पूजा ग्रीस (यूनान के नाम से भी कई लोग जानते हैं) में प्रारंभ हुआ था. कई लोगों का मानना है कि उस समय के लोग ग्रीस देवताओं की मां को ही सम्मान या पूजा करते थें. हालांकि, इसका कोई पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं है.

भारत में भी है मदर्स डे मनाने का ट्रेंड

आज भारत में भी `मदर्स डे` बड़े पैमाने पर मनाया जाने लगा है. `मदर्स डे` पर बाजार में तरह-तरह के गिफ्ट्स एवं उपहारों की भरमार है. शहर की दुकानें तरह-तरह के तोहफों से भरी हुई हैं. लिहाजा लोगों के पास अपनी मां को तोहफा देने के लिए कॉफी मग से लेकर फोटो फ्रेम तक कई प्रकार के विकल्प हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें