14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

LOL से लेकर IDK तक, इन एब्रीविएशन्स का यंगस्टर्स खूब करते हैं इस्तेमाल, जानिए इनका मतलब

एब्रीविएशन्स के बिना टेक्स्टिंग की कल्पना करना असंभव लगता है, लेकिन एब्रीविएशन्स टेक्स्टिंग लैंग्वेज का इतना बड़ा हिस्सा कैसे बन गया? खैर, स्मार्टफोन से पहले के दिनों में, और कीबोर्ड फोन से भी पहले, टेक्स्टर्स लिमिटेड नंबर्स में कैरेक्टर्स के साथ काम कर रहे थे.

Text Abbreviations and Their Meaning: आज के समय में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स का इस्तेमाल सभी करने लगे हैं. रियल वर्ल्ड से दूर सोशल मीडिया भी यूजर्स के लिए एक वर्चुअल वर्ल्ड की तरह काफी तेजी से उभरा है. मौजूदा समय में अगर देखा जाए तो सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर सबसे ज्यादा यूजर्स जो हैं वे यंगस्टर्स की केटेगरी में आते हैं. अपने दिनभर का अधिकतर समय ये यंगस्टर्स सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर ही बिताना पसंद करते हैं. जो यंग यूजर्स होते हैं उनके बात करने से लेकर चैट करने तक का तरीका हमसे कांफी ज्यादा अलग होता है. ये सभी शॉर्ट टर्म्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं. इन्हें हम एब्रीविएशन्स भी कह सकते हैं. IDK, LOL, GOAT और IRL कुछ तरह के एब्रीविएशन्स हैं. यंगस्टर्स द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले इन शॉर्ट टर्म्स और एब्रीविएशन्स को हर कोई नहीं समझ पाते हैं. ऐसे में अगर आप भी इसी तरह के एक यूजर हैं तो यह स्टोरी आपके लिए ही है. आज हम आपको इसी तरह के कुछ शॉर्ट टर्म्स और उनके फुल फॉर्म बताने जा रहे हैं.

एब्रीविएशन्स का क्यों होता है इस्तेमाल?

एब्रीविएशन्स के बिना टेक्स्टिंग की कल्पना करना असंभव लगता है, लेकिन एब्रीविएशन्स टेक्स्टिंग लैंग्वेज का इतना बड़ा हिस्सा कैसे बन गया? खैर, स्मार्टफोन से पहले के दिनों में, और कीबोर्ड फोन से भी पहले, टेक्स्टर्स लिमिटेड नंबर्स में कैरेक्टर्स के साथ काम कर रहे थे. सटीक तौर पर कहें तो 160 कैरेक्टर्स और अनलिमिटेड रिचार्ज प्लान्स के देश का कानून बनने से पहले, यूजर्स को हर टेक्स्ट भेजने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते थे. केवल यहीं नहीं, साथ ही, केवल अपने अंगूठे से टाइप करना ट्रेडिशनल कीबोर्ड पर टाइप करने की तुलना में फ़ास्ट प्रोसेस भी नहीं है. शायद आपको यह बताने की जरुरत नहीं है कि, कीबोर्ड फोन्स से पहले, आपको हर बटन को कई बार दबाना पड़ता था जिसे आप लिखना चाहते थे. उदहारण के तौर पर बताएं तो F अल्फाबेट को लिखने के लिए आपको फोन पर मौजूद नंबर 2 के बटन को तीन बार दबाना पड़ता था. ऐसे में सोच के देखिये पूरे शब्द टाइप करना कितना बोझिल हो सकता था.

Also Read: कन्फ्यूजन को करें दूर, जानें वाइट, ब्राउन, रेड और ब्लैक राइस में से हेल्थ के लिए कौन सा है बेस्ट

क्लासिक टेक्स्ट एब्रीविएशन्स

क्लासिक टेक्स्ट एब्रीविएशन्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इनमें नीचे बताये गए एब्रीविएशन्स शामिल हैं.

LOL: इसका मतलब होता है लाफिंग आउट लाउड. LOL का इस्तेमाल हल्के से हल्के मनोरंजन को भी व्यक्त करने के लिए किया जाता है.

OMG: इसका मतलब होता है ओह माय गॉड!

JK: इस एब्रीविएशन का मतलब होता है जस्ट किडिंग. इसका इस्तेमाल यह दर्शाने के लिए करें कि आप मजाक कर रहे हैं-लेकिन इसका इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए.

YOLO: इसका मतलब होता है यू ओनली लाइव वंस.

HMU: इसका मतलब होता है हिट मी अप. यह एक ऐसी अभिव्यक्ति है जिसके अक्षरों का अर्थ जानने के बाद आपको और अधिक स्पष्टीकरण की जरुरत हो सकती है.

बेसिक टेक्सट एब्रीविएशन

NP: इसका मतलब होता है नो प्रॉब्लम. इसका इस्तेमाल आप उस समय करते है जब कोई भी इंसान आपसे थैंक यू कहे.

NBD: इसका फुल फॉर्म होता नो बिग डील. यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टेक्स्ट एब्रीविएशन्स में से एक है और लगभग हर जगह फिट बैठता है. आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि “कुछ मिनट देर होने के बारे में चिंता न करें, NBD.

LMK: इसका मतलब होता है लेट मी नो. इस एब्रीविएशन का इस्तेमाल आप कई तरह के हालातों में कर सकते हैं.

OMW: इसका मतलब होता है ऑन माय वे. इसका इस्तेमाल आप उस समय कर सकते हैं जब कोई आपका इंतजार कर रहा हो और आप बस रस्ते में ही हों.

IRL: इसका मतलब होता है इन रियल लाइफ. इसका इस्तेमाल आप उस समय कर सकते हैं जब आप किसी से रियल लाइफ में मिलने की उत्सुकता रखते हैं.

सोशल मीडिया एब्रीविएशन्स

GOAT: इसका मतलब होता है ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम. इसका इस्तेमाल आप किसी भी व्यक्ति की तारीफ करने के लिए कर सकते हैं.

TFW: इसका मतलब होता है दैट फीलिंग व्हेन. इसका इस्तेमाल आप आमतौर पर उन विजुअल इमेजेस के साथ किया जाता है जो दर्शाती हैं कि कोई व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है, जैसे ये घर से काम करने वाले मीम्स के साथ इसका इस्तेमाल किया जाता है.

DM: इसका मतलब होता है डायरेक्ट मैसेज. इसका इस्तेमाल आप उस समय कर सकते हैं जब आप किसी भी व्यक्ति से मैसेज के जरिये डायरेक्ट बात करना चाहते हैं.

Undefined
Lol से लेकर idk तक, इन एब्रीविएशन्स का यंगस्टर्स खूब करते हैं इस्तेमाल, जानिए इनका मतलब 2
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें