1. home Hindi News
  2. life and style
  3. keep these things in mind while working from home there will be no problem smr

वर्क फ्रॉम होम करते समय रखें इन बातों का ध्यान तो नहीं होगी कोई परेशानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना काल वर्क फ्रॉम होम करते समय रखें इन बातों का ध्यान
कोरोना काल वर्क फ्रॉम होम करते समय रखें इन बातों का ध्यान
file photo

दिल्ली : कोरोना काल में बड़ी संख्‍या में लोग घर से काम कर रहे हैं. काम करने के तरीके में आये इस परिवर्तन के बीच लोगों के लिए अपने काम व व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन बैठा पाना मुश्किल हो रहा है, जिससे कई लोग मानसिक तनाव की समस्या का सामना कर रहे हैं. यदि आपको भी काम करने के इस तरीके से दिक्कत हो रही है और आप खुद पर वर्क फ्रॉम होम को भावी होते महसूस कर रहे हैं, तो इन बातों पर ध्यान देकर अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं.

घर पर तैयार करें ऑफिस

घर के सदस्याें के बीच या टीवी के सामने बैठ कर काम करने की बजाय बेहतर होगा कि आप वर्क फ्रॉम होम के लिए घर पर एक छोटा-सा ऑफिस तैयार करें. एक ऐसी जगह पर बैठ कर काम करें, जहां आपको कोई डिस्टर्ब न करें. बिस्‍तर पर लैपटॉप लेकर काम करने से परहेज करें. काम करने की जगह को साफ-सुधरा रखें.

इंटरनेट व टेक्नोलॉजी को रखें दुरुस्त

इसके कोई दो राय नहीं है कि अच्छा ब्रॉडबैंड कनेक्शन व काम से जुड़ी अन्य टेक्नोलॉजी जितनी बेहतर तरीके से काम करेंगी आपका काम उतनी ही तेजी से खत्म होगा. इसके लिए अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन को दुरुस्त रखें. काम को आसान बनाने के लिए आप कुछ ऐप्स का प्रयोग भी कर सकते हैं. टीम वीडियो के लिए गूगल हैंगआउट और मैसेजिंग के लिए स्‍लैक अच्‍छे टूल हैं.

टीम से संपर्क बनाए रखें

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने साथियों व टीम के सदस्यों के साथ संपर्क बनाये रखें. आपकी टीम और मैनेजर को यह पता होना चाहिए कि आप लॉग-इन होने के साथ उपलब्‍ध हैं. रोजमर्रा के काम में आनेवाली समस्‍याओं के समाधान लिए अपने साथ‍ियों को वीडियो कॉल और चैट करने में कोई बुराई नहीं है. अपने मैनेजर से नियमित रूप से अपने प्रदर्शन पर फीडबैक लेते रहें.

एक रुटीन के अनुसार करें काम

वर्क फ्रॉम होम के दौरान यदि आप दिन रात, जब चाहें तब काम करने बैठ जाते हैं, तो जल्द से जल्द इन आदत को बदल दें. ऑफिस के काम का समय निर्धारित करें और इस समयावधि के दौरान अपने टास्क को पूरा करने का प्रयास करें. खुद को रिचार्ज करने के लिए अच्‍छा होगा कि काम के बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें