18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Home Remedies For Head Lice: अगर आप कई सालों से सिर में पड़े जुएं से हैं परेशान, तुरंत आजमाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Removing Head Lice: सिर में जुएं किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है. आइए जानते हैं सिर से जुएं निकालने के घरेलू उपाय.

Home Remedies For Removing Head Lice: सिर में जुएं किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है. आज के समय में यह एक आम बात है. बहुत से लोग सोचते हैं कि सिर गंदगा से रहने की वजह से ही जुएं पड़ते हैं तो आप गलते हैं. दरअसल जिन लोगों के सिर में चिपचिपापन रहता है और स्कैल्प ऑयली रहती है ऐसे लोगों के सिर में ही जुएं होते हैं. इसके अलावा एक-दूसरे की चीजें शेयर करने से भी जुएं हो जाती हैं. आइए जानते हैं सिर से जुएं निकालने के घरेलू उपाय.

जुएं मारने के लिए मेथी का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने सिर में पड़े जुएं से परेशान हैं तो एक ग्लास पानी में मेथी दाना रातभर भिगोकर रख दें और अगली सुबह उसका पेस्ट बना लें ध्यान रहे मेथी का पानी फेंकना नहीं है. उस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और ऐसी ही कम से कम एक घंटा तक रखे रहें. उसके बाद मेथी का जो पानी है उससे धीरे-धीरे अपने बाल को धोना शुरू कर दें. आप देखेंगे कि जुएं आपके बालों से निकल रहे हैं. सिर्फ दो बार में ही आपके सिर से जुएं निकल जाएंगे.

Also Read: PHOTOS: ये हैं स्ट्रॉबेरी खाने के 7 सबसे बड़े फायदे, यहां जानें
दही का इस्तेमाल कर निकाले सिर के जुएं

जुओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक बार अपने बालों में दही का जरूर इस्तेमाल करें. इसमें पाएं जाने वाले एंटी माइक्रोबियल गुण जो जुएं निकालन में बेहद कारगर होता है. बस आपको अपने बालों और स्कैल्प पर दही को लगाना है और 40 से 50 मिनट तक छोड़ देना है. फिर पानी से बालों को धो लेना है. ऐसा करने से आपके सिर से जुएं निकल जाएंगे.

Also Read: Side Effects of Green Peas: जरूरत से ज्यादा हरी मटर खाने के ये हैं 4 नुकसान
जुएं निकालने के लिए लगाएं प्याज का रस

सिर से जुएं निकालने के लिए सबसे अच्छा उपाय प्याज का रस है. इसके लिए आपको एक बड़ा से प्याज लेन होगा और उसका रस निकला लें. इसके बाद धीरे-धीरे रस को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम एक घंटे तक के लिए छोड़ दें. इसके बाद नार्मल पानी से धो लें. अगर आप दो से तीन पर अपने बालों पर इसे अप्लाई करते हैं जुएं पूरी तरह से साफ हो जाएंगे.

Also Read: सर्दियों में गोंद खाना है बेहद फायदेमंद, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें