26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips : स्वस्थ शरीर के लिए पानी जरूरी है, जानिए कब-कब पानी पीना फायदेमंद

स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन बहुत जरूरी है. इससे आपकी सेहत को कई तरह से लाभ होता है और पानी आपको तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है.

Health Tips : शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन बहुत जरूरी है. इससे आपकी सेहत को कई तरह से लाभ होता है और पानी आपको तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है. अक्सर डॉक्टर भी दिन में कई लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. इसमें कोई शक नहीं कि पानी में कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जो आपको बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. लेकिन कभी-कभार पानी पीने का गलत तरीका और गलत समय शरीर को फायदा पहुंचाने के स्थान पर नुकसान दे सकता है. जानी-मानी डायटिशियन सिमरन वोहरा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि दिन में कब-कब पानी पीना चाहिए.

सबसे पहले उठने के बाद

सुबह उठने के बाद पानी पीने से आपके आंतरिक अंगों को सक्रिय करने में मदद मिल सकती है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को संचालित करता है. साथ ही घंटों की नींद के बाद आपके शरीर को हाइड्रेट करता है और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है.

वर्कआउट के बाद

जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर से पसीने के जरिये पानी बाहर निकल जाता है. वर्कआउट के बाद पानी पीने से खोए हुए तरल पदार्थों की भरपाई करने में मदद मिलती है. साथ ही हाइड्रेशन का स्तर बरकरार रहता है. वहीं, आपकी हृदय गति वापस सामान्य हो जाती है. इसके अलावा, यह मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करता है और डिहाइड्रेशन को रोकता है.

भोजन से 30 मिनट पहले

अगर आप भोजन करने से आधा घंटे पहले पानी पीते हैं, तो पाचन में मदद मिल सकती है. यह पाचन संबंधी एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके आपके पेट को भोजन के लिए तैयार करने में सहायता कर सकता है. इसके साथ ही भूख भी कम लगेगी और आप पेट भरा-भरा रहेगा. इससे बार-बार खाने का भी मन नहीं करेगा और ओवरइटिंग की समस्या से बचे रहेंगे.

नहाने से पहले

अगर आप नहाने से पहले पानी का सेवन करते हैं, तो ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिल सकती है. ऐसा माना जाता है कि यह आपके रक्त को अस्थायी रूप से पतला कर सकता है, जिससे आपके हृदय के लिए पंप करना आसान हो जाता है. हालांकि, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है, तो यह चिकित्सा उपचार का विकल्प नहीं है.

Also Read : Bay Leaf Water Benefits: खाली पेट करें तेजपत्ते के पानी का सेवन, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

रात में सोने से पहले

रात में सोने से पहले नियमित और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से दिन भर में हुई तरल पदार्थ की कमी पूरी हो सकती है. सोते समय पानी पीने से हाइड्रेशन के स्तर को बरकरार रखने में मदद मिलती है. यदि आप ऐसा करते हैं, तो सुबह में डिहाइड्रेशन के प्रमुख लक्षण जैसे मुंह सूखने और सिरदर्द जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

जब थका हुआ महसूस कर रहे हों

डिहाइड्रेशन की वजह से हम मानसिक और शारीरिक रूप से काफी थका हुआ महसूस करते हैं. जब कभी आप थका हुआ महसूस कर रहे हों, तो पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेट करने में सहायता मिल सकती है. साथ ही ताजगी भरी ऊर्जा मिल सकती है. ऐसे में थकान से बचने के लिए पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है.

जब आप अस्वस्थ हों

जब आप बीमार होते हैं, तो उस दौरान हाइड्रेशन काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. यह शरीर को नेचुरल तरीके से संचालित करने में काफी मदद करता है. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करके आप अपने शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं. पानी शरीर के तापमान को मेंटन रखने में मदद करता है. इसके अलावा, जोड़ों को चिकनाई देता है, पाचन में सहायता करता है और बॉडी सेल्स तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन का पहुंचाने में भी सहायता करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें