31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण

दीपावली, भारत में उत्सव के रूप में मनाया जाने वाला त्योहार है. यह त्योहार खुशियों और प्रकाश का प्रतीक है, और मिठाई इस खास मौके पर बांटी जाती है. क्या आप जानते हैं कि दिवाली के दिन मिठाईयां क्यों बांटी जाती है. इसके पीछे क्या कारण है.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 11
दीपावली का त्योहार

दीपावली का त्योहार लोग बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन लोग दीये से घर को रौशन करते हैं. इसके साथ ही पटाखें भी जलाते हैं. इस खास मौके पर हर घर में उत्साह और खुशी की भावना बनी रहती है. इस दिन लोग भगवान गणेश और लक्ष्मी की पूजा करते हैं ताकि घर की खुशहाली बनी रहे.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 12
दिवाली पर मिठाईयां बांटना

दिवाली के दिन लोग मिठाईयां भी बांटते हैं. मिठाई बांटना एक प्रकार से समृद्धि, सौभाग्य, और प्यार का प्रतीक है. इसे बांटने के पीछे एक विशेष सोच होती है जो खुशियों और समृद्धि को अद्वितीय बनाए रखने की कोशिश करती है. इसके साथ ही हर मिठाई कुछ ना कुछ बयां करती है. आइए जानते हैं कि मिठाईयां बांटने के पीछे की क्या कहानी है.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 13
रसगुल्ला की तरह निचोड़ ना लें

दिवाली पर लोग रसगुल्ला बांटते हैं. यह मिठाई दर्शाता है कि आपके जीवन में कई मुश्किलें हैं लेकिन आपको कोई फर्क नहीं पड़ता हैं कि जीवन कितना भी निचोड़ लें. आप अपना असली रूप बनाएं रखते हैं और जीवन में आगे बढ़ते हैं.

Also Read: Diwali 2023 Gift Ideas: दिवाली में अपने प्रियजनों को 2000 तक के बजट में दें खास तोहफे, यहां से ले आइडिया
Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 14
काजू कतली सबकी पसंद

काजू कतली सबकी पसंदीदा मिठाई होती है. लोग बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन अपने आपको ऐसा बनाएं कि हर कोई आपको हल्के में ना लें.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 15
बेसन के लड्डू में एकता

बेसन के लड्डू, चावल के लड्डू और बादाम के लड्डू भी दीपावली में बनाए जाते हैं और इन्हें बांटने का परंपरागत सिद्धांत होता है. यह मिठाई समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की प्रतीक होती है. साथ ही यह परिवार में एकता को बनाएं रखता है.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 16
बूंद-बूंद से लड्डू

बूंदी, बूंदी के लड्डू भी दिवाली के दिन बांटा जाता है. कहते हैं कि बूंद-बूंद से लड्डू बनात है ठीक उसी तरह जीवन में छोटे-छोटे प्रयास से सब कुछ हासिल होता है, तो ऐसे ही प्रयास करते रहें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

Also Read: Diwali 2023: दिवाली पर भूलकर भी इस दिशा में न जलाएं दीया, वर्ना नहीं होगा मां लक्ष्मी का आगमन
Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 17
गुलाब जामुन की तरह नम्र

गुलाब जामुन, दीपावली के त्योहार में एक प्रमुख और पसंदीदा मिठाई है. इसमें खोया और चाशनी से बनी गुलाब रंग की मिठाई होती हैं. यह मिठाई दीपावली के मौके पर बांटने पर समृद्धि और खुशियों का संकेत है. साथ ही गुलाब जामुन की तरह अपने जीवन में नम्रता बनाएं रखें.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 18
सोनपापड़ी की मेहनत

सोनपापड़ी भी दीपावली के मौके पर बनाई जाती है और इसे बांटने से भविष्य में समृद्धि और सफलता की प्राप्ति होती है. सोनपापड़ी की भी खासियत है कि इसे हर कोई पसंद नहीं करता है लेकिन बनाने वाले ने कभी हिम्मत नहीं हारी. ठीक इसी तरह जीवन में आपको हर कोई पसंद नहीं कर सकता है तो बस प्रयास करते रहिए.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 19
जलेबी की उलझन

जलेबी, अपने स्वाद के लिए मशहूर है और इसे दीपावली के मौके पर बांटना एक परंपरागत रीति है. जलेबी के तरह आपके जीवन में कई उलझन होती है लेकिन आप जलेबी के तरह सरल और रसीले बने रहें.

Undefined
Diwali 2023: दिवाली पर मिठाई बांटने का क्या है महत्व, जानिए कारण 20
रसमलाई की मिठास

रसमलाई एक ऐसी मिठाई है, जो लोग बड़े प्यार से खाते हैं. आप भी अपने जीवन में रसमलाई की तरह घुल मिलकर रहे और लोगों के बीच मिठास फैलाते रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें