32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Coronavirus Origin: चीन के इस लैब में ही बना था कोरोना वायरस, जानें अब क्या बात आयी सामने

Coronavirus Origin: ऊर्जा विभाग की रिपोर्ट की बात करें तो इसे वर्गीकृत खुफिया रिपोर्ट के माध्यम से अधिसूचित किया गया है, जिसे कुछ दिन पूर्व ही व्हाइट हाउस और कांग्रेस के प्रमुख सदस्यों को सौंपने का काम किया गया है.

Coronavirus Origin: दुनिया भर में कोरोना ने कहर मचाया था जिसके बाद चीन पर अंगुली उठी थी, हालांकि चीन ने सारे आरोप को इन्कार कर दिया था. अब जो बात सामने आ रही है वो इस बात पर मुहर लगाती है कोरोना के कोहराम के लिए चीन ही जिम्मेदार है. दरअसल, दुनियाभर की जांच एजेंसियां कोरोना की उत्पत्ति को लेकर चीन को जिम्मेदार बतातीं रहीं हैं. दावा किया जाता है कि चीन की वुहान लैब में यह वायरस बनाया गया था. कई जांच एजेंसियों की ओर से ऐसे कई सबूत पेश किये जा चुके हैं, जिससे पूरा शक चीन पर ही जाता है.

कोरोना को लेकर अमेरिका के ऊर्जा विभाग ने अब जो बात कही है, उससे चीन फिर एक बार कटघरे में है. ऊर्जा विभाग ने कहा है कि सबसे अधिक संभावना इस बात की है कि कोरोना वायरस चीन की एक प्रयोगशाला से उत्पन्न हुआ है. वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है जिसमें कहा गया है कि ऊर्जा विभाग का निष्कर्ष नयी खुफिया जानकारी का परिणाम है. ऐसा इसलिए क्योंकि एजेंसी के पास काफी वैज्ञानिक विशेषज्ञता मौजूद है. ऊर्जा विभाग की रिपोर्ट की बात करें तो इसे वर्गीकृत खुफिया रिपोर्ट के माध्यम से अधिसूचित किया गया है, जिसे कुछ दिन पूर्व ही व्हाइट हाउस और कांग्रेस के प्रमुख सदस्यों को सौंपने का काम किया गया है.

Also Read: Coronavirus Updates : रहें सावधान! होली के पहले कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी
कोरोना वायरस कैसा हुआ तैयार

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऊर्जा विभाग पहले वायरस की उत्पत्ति के बारे में बहुत स्पष्ट नहीं था. हालांकि, नेशनल इंटेलिजेंस एवरिल हैन्स कार्यालय के निदेशक द्वारा 2021 के एक दस्तावेज सामने लाया गया है जिसमें बताया गया है कि कैसे खुफिया समुदाय के विभिन्न हिस्सों ने कोरोना महामारी की उत्पत्ति के बारे में अलग-अलग निर्णय लेने का काम किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड -19 वायरस हो सकता है कि एक चीनी प्रयोगशाला में दुर्घटना के माध्यम से फैला था. यदि आपको याद हो तो इससे पहले FBI ने भी निष्कर्ष निकाला था कि 2021 में चीन में एक प्रयोगशाला रिसाव का कारण है कोरोना वायरस…एजेंसी अभी भी अपने दृष्टिकोण से डिगी नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें