36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रोकली खाने के क्या फायदे हैं? जानें हरी गोभी का सेवन कैसे करें और इसमें कौन से विटामिन पाए जाते हैं

Broccoli Benefits For Health: ब्रोकली जिसे आम भाषा में हरी गोभी कहते हैं. यह सबसे अधिक सर्दियों के मौसम में पाया जाता है. हालांकि बहुत कम लोग इसे खाना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं ब्रोकली खाने से क्या-क्या फायदे हैं, इसमें कौन से विटामिन पाए जाते हैं.

Broccoli Benefits For Health: ब्रोकली जिसे आमभाषा में हरी गोभी कहते हैं. जो चमत्कारी गुणों से भरपूर हैं. सर्दियों के मौसम में यह सबसे अधिक पाया जाता है. हालांकि बहुत कम लोग इसे खाना पसंद करते हैं. आइए जानते हैं ब्रोकली खाने से क्या-क्या फायदे हैं, इसमें कौन से विटामिन पाए जाते हैं.

ब्रोकली में कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

ब्रोकली को एक सुपरफूड भी माना जाता है क्योंकि इसमें कई पोषणतत्व होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. ब्रोकली में विटामिन C, विटामिन K, फोलेट, और फाइबर जैसे पोषणतत्व पाए जाते हैं. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

ब्रोकली यानी हरी गोभी खाने के फायदे क्या है?

पोषण से भरपूर- ब्रोकली में विटामिन C, विटामिन K, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर जैसे पोषणतत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

कैंसर से बचाव-ब्रोकली में मौजूद सल्फोराफेन नामक फाइटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के खिलाफ रक्षा करने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप रोजोना हरी गोभी का सेवन करते हैं तो कैंसर से बचा जा सकता है.

Also Read: गर्भावस्था और हाइपोथायरायडिज्म में पपीता खाने से करें परहेज, जानें क्या है साइड इफेक्ट

  • हृदय के लिए: ब्रोकली में मौजूद फाइबर, बीटा-कैरोटीन और अन्य पोषणतत्व हृदय रोग को सुधारने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

  • वजन नियंत्रण में: ब्रोकली में कम कैलोरी पाया जाता है और उसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जिससे वजन नियंत्रण में मदद हो सकती है. अगर आप अपने वजन से परेशान हैं तो रोजना ब्रोकली खाएं. मात्र एक महीने में आपका वजन कम हो जाएगा.

  • बच्चों के लिए फायदेमंद: हरी गोभी यानी ब्रोकली बच्चों के बढ़ते हुए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषण प्रदान करता है.

Also Read: किडनी समस्या से हैं परेशान तो चेंज करें लाइफ स्टाइल, खाने में शामिल करें ये चीज़ें
ब्रोकली कैसे खाएं

  • अगर आप हरी गोभी यानी ब्रोकली खाना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका इसे उबाल लें और इसके पानी को बिल्कुल भी न फेंके. वैसे ब्रोकली उबालकर खाने से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

  • स्टिर-फ्राई: ब्रोकली को तेल में स्टिर-फ्राई करके उसमें स्वादिष्ट मसाले डालें और फिर इसका सेवन करें.

  • सलाद के रुप में- ब्रोकली को छोटे टुकड़ों में काटकर सलाद के रुप में सेवन कर सकते हैं.

Also Read: गर्भावस्था और हाइपोथायरायडिज्म में पपीता खाने से करें परहेज, जानें क्या है साइड इफेक्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें