17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्या शरीर के लिए फायदेमंद है रात की बची हुई रोटी? जानें इसके क्या है फायदे

अगर आप भी रात की बची हुई बासी रोटी को खाने से कतराते हैं तो ऐसे में यह स्टोरी आपके लिए ही है. आज हम आपको बासी रोटी के कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों. तो चलिए बासी रोटी के फायदों के बारे में जानते हैं.

हम सभी के घर में रात के समय रोटी तो बनती ही है और ऐसे में कई बार रोटियां बच भी जाती है. अक्सर ऐसा होता है कि बची हुई रोटियों को खाने से हम कतराते हैं और इन्हें खाने से बचते भी हैं. कई लोग इसे अगली सुबह खा लेते हैं तो कई लोग इसे जानवरों को खिलाना पसंद करते हैं. अगर आप भी रात की बची हुई बासी रोटी को फेक देते हैं तो यह स्टोरी आपके लिए ही है. आज हम आपको बासी रोटी खाने के कुछ ऐसे बेनिफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो. आपको शायद यह जानकर भी खुसी होगी कि, रात की बची हुई बासी रोटी ताज़ी बनी रोटी से कई गुणा ज्यादा फायदेमंद होती है. मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ द्वारा पेश की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार रात की बची बासी रोटी में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है. वहीं, तुलना करें ताज़ी रोटी से तो इसमें गुड बैक्टीरिया भी कई गुणा ज्यादा पाए जाते हैं. ऐसे में बासी रोटी खाना आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

शरीर को देता है ताकत

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें बासी रोटी शरीर के लिए काफी ताकतवर मानी मानी जाती है. बासी रोटी खाने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. जानकारों की माने तो वे रात की बची हुई बासी रोटी सुबह नाश्ते में खाने की सलाह देते हैं. अगर आप वेट लोस करना चाहते हैं तो भी आप बासी रोटी खा सकते हैं क्योंकि बासी रोटी खाने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आपको भूख भी कम लगती है.

Undefined
क्या शरीर के लिए फायदेमंद है रात की बची हुई रोटी? जानें इसके क्या है फायदे 2

वेट लोस में फायदेमंद

बासी रोटी खाने से जुडी कुछ रिपोर्ट्स भी सामने आयी हैं जिनमें पाया गया है कि, इनमें ताज़ी रोटी की तुलना में कैलोरी कम होती है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि रात की बची रोटी में नमी कम हो जाती है और ऐसा होने की वजह से इसमें मौजूद कैलोरी भी कम हो जाती है.

Also Read: Raw Turmeric Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है कच्ची हल्दी, जानें खाने के फायदे

कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से दिलाता है छुटकारा

अगर आप कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम से गुजर रहे हैं तो बता दें जो बासी रोटी होती है उसमें ताज़ी रोटी की तुलना में फाइबर की क्वांटिटी ज्यादा होती है. फाइबर का सेवन आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फाइबर वाले फूड्स आपके डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाते हैं जिस वजह से अगर आप कॉन्स्टिपेशन की समस्या से गुजर रहे हैं तो उसे दूर किया जा सकता है. अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या है तो ऐसे में भी आप बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

जब भी आटा या फिर इस तरह के किसी अनाज को काफी लंबे समय तक स्टोर करके रखा जाता है तो उसमें कंपाउंड बैक्टीरिया का डेवलपमेंट होना शुरू हो जाता है. इस तरह से रात में बनी रोटी रात भर में प्रोबायोटिक बन जाती है. प्रोबायोटिक होने की वजह से उसे हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Also Read: देसी करी के विदेशी जायके, रोचक है इनका भी इतिहास

मसल्स को बनाता है स्ट्रॉन्ग

अगर आप अपने मसल्स को और भी स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो ऐसे में भी हम आपसे बासी रोटी का सेवन करने की सलाह देंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें रोटी में पाए जाने वाले पोषक तत्व मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. खासकर उस समय जब उसमें अन्य पौष्टिक अनाजों का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप रेगुलर वर्कआउट करते हैं और एक्ससरसाइज करते हैं तो ऐसे में बासी रोटी आपके लिए एक अच्छा डाइट साबित हो सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें