28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्किन पर लाना है ग्लो या फिर हीमोग्लोबिन लेवल है बढ़ाना तो आज ही शुरू कर दें चुकंदर का जूस पीना

Beetroot Juice Benefits: चुकंदर में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन बी1, बी2, बी-6, सी, बी-12 और विटामिन ए पाए जाते हैं. जो आपके शरीर लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं चुकंदर का जूस पीने के फायदों के बारे में.

Beetroot Juice Benefits: चुकंदर को अंग्रेजी में “Beetroot” कहा जाता है. यह एक पौष्टिक सब्जी है जो गहरे लाल रंग की जड़ों वाली होती है. इसका स्वाद मिठा होता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, डाइटरी फाइबर, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी2, बी-6, और विटामिन सी, विटामिन बी-12 और विटामिन ए पाए जाते हैं. जो आपके शरीर लिए फायदेमंद होते हैं. चुकंदर को सलाद, सूप, जूस और चटनी के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है. आइए जानते हैं चुकंदर का जूस पीने के फायदों के बारे में.

स्किन के लिए

अगर आपके घर शादी है और मात्र 1 महीने में अपने स्किन पर ग्लो लाना चाहती हैं तो आज से ही रोजाना चुकंदर का एक गिलास जूस पीना शुरू कर दें. 10 दिन के अंदर ही आपके चेहरे पर इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.

ब्लड बढ़ाने में

आपके शरीर में अगर खून की कमी है तो डेली एक गिलास चुकनंदर का जूस पीना शुरू कर दें. यह बहुत तेजी से हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

Also Read: ब्रोकली खाने के क्या फायदे हैं? जानें हरी गोभी का सेवन कैसे करें और इसमें कौन से विटामिन पाए जाते हैं
लिवर को रखें हेल्दी

चुकंदर का जूस अगर आप पीते हैं तो आपका लिवर हेल्दी रहेगा. इसमें मौजूद बीटाइन लिवर से संबंधित बीमारी को बढ़ने ही नहीं देता है. अगर आप लिवर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज से ही चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दें.

Also Read: PHOTOS: ये हैं स्ट्रॉबेरी खाने के 7 सबसे बड़े फायदे, यहां जानें
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम होता है.

Also Read: 5 Health Benefits Of Sprouted Moong: रोजाना एक प्लेट अंकुरित मूंग खाने के ये हैं 5 फायदे
बालों के लिए

चुकंदर का जूस बालों के लिए बेस्ट माना जाता है. अगर आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं तो आज से ही रोजाना सुबह और या फिर दोपहर एक गिलास चुकंदर का जूस जरूर लें. कुछ ही दिनों में इसका असर आपको देखने को मिल जाएगा. न सिर्फ बालों का झड़ना कम होता है बल्कि नए बाल आने लगेंगे.

Also Read: Side Effects of Green Peas: जरूरत से ज्यादा हरी मटर खाने के ये हैं 4 नुकसान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें