1. home Home
  2. health
  3. tea and biscuit do you also eat sweet biscuits with tea know the how harm it health tvi

चाय के साथ आप भी खाते हैं मीठे बिस्किट ? तो जान लें इससे होने वाले सेहत संबंधी नुकसान

चाय के साथ बिस्किट खाना हममें से कई लोगों की आदत होती है. लेकिन डायटिशियन या एक्सपर्ट की मानें तो सुबह-सुबह चाय-बिस्किट लेने की आदत से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tea and biscuits
Tea and biscuits
prabhat khabar graphics

चाय-बिस्किट सुबह खाने की आदत कई लोगों को होती है. लेकिन शायद आपको यह मालूम नहीं कि चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने से सेहत संबंधी कई तरह के नुकसान भी होते हैं. यदि आप भी सुबह सवेरे नियमित रूप से चाय और बिस्किट लेते हैं तो जान लें इससे होने वाले सेहत संबंधी नुकसान के बारे में. जानें डाइटिशियन मनीषा घई क्या कहती हैं.

  • दरअसल बिस्किट में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. शुगर के अत्यधिक सेवन से त्वचा पर इसका विपरित प्रभाव पड‍़ता है.

  • यह चेहरे पर मुंहासे का आना या जल्दी झुर्रियां पड़ने की एक वजह यह भी हो सकती है.

  • चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने से आपके दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है. इसमें दांतों का जल्दी गिरना, दांतों में छेद होना, मुंह में बैक्टीरिया जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

  • नियमित रूप से चाय के साथ बिस्किट खाने की आदत है तो बता दें कि इससे मोटापा और शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ती है.

  • सुबह-सुबह मीठी चाय के साथ मीठे बिस्किट लेना यानी बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन यह आपके स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

  • बिस्किट में जरूरत से ज्यादा मिठास होने की वजह से इसका सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है.

चाय के साथ बिस्किट ही नहीं इन चीजों को भी खाने से करें परहेज

नींबू : चाय के साथ यदि आप ऐसी चीजों को खाते हैं जिसमें नींबू डला हुआ हो तो अब ऐसा बिल्कुल ना करें. इससे आपको एसिडिटी और पाचन से संबंधित परेशानी हो सकती है.

ठंडी चीजें : अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि गरम चीजों के साथ ठंडी चीजें नहीं खानी चाहिए. यदि आप अब तक ऐसा कर रहे थे तो संभल जाएं और अपनी आदत बदल दें. दोनों चीजों के सेवन के बीच कम से कम आधे घंटे की गैपिंग हो इस बात का ध्यान रखें. वरना पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है.

बेसन से बनी चीजें : चाय के साथ लोग अक्सर मीठा, नमकीन कुछ भी खा लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस बात को जान लें कि आप अपनी सेहत का बड़ा नुकसान कर रहे हैं. चाय के साथ बेसन की बनी चीजें नहीं नी चाहिए क्योंकि पेट और पाचन संबंधी समस्याएं कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें