1. home Hindi News
  2. health
  3. summer drinks for diabetics sugar patients can enjoy these summer drinks to beat heat know tvi

Summer Drinks For Diabetics:गर्मी को मात देने वाले इन समर ड्रिंक्स का आनंद ले सकते हैं शुगर पेशेंट, जानें

बहुत से लोग मधुमेह या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित होते हैं जो हाई शुगर वाले ड्रिंक्स नहीं पी सकते. ऐसे में यहां जानें उन ड्रिंक्स के बारे में जिसे मधुमेह रोगी भी आसानी से ले सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
summer drinks
summer drinks
Prabhat Khabar Graphics

Summer Drinks For Diabetics: गर्मी हमें अपने आहार में शीतल पेय और खाद्य पदार्थों को शामिल करने की मांग करती है जो डिहाइड्रेशन के स्तर को कम करने में सहायता करते हुए गर्मी की लहरों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. गर्मी को मात देने के लिए आप कई ताजा पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं. लेकिन हर किसी का शरीर एक जैसा नहीं होता है और बहुत से लोग मधुमेह या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित होते हैं जो हाई शुगर वाले ड्रिंक्स नहीं पी सकते. ऐसे में यहां जानें उन ड्रिंक्स के बारे में जिसे मधुमेह रोगी भी आसानी से ले सकते हैं.

गर्मी को मात देने के लिए शुगर पेशेंट एंज्वाय कर सकते हैं ये ड्रिंक्स

यहां कुछ समर ड्रिंक्स के बारे में जानें जो आपको ठंडा रख रखेंगे और आपके शुगर लेवल को प्रभावित भी नहीं करेंगे...

नारियल पानी

नारियल पानी गर्मियों में सबसे आम और पॉपुलर ड्रिंक्स में से एक है और स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह पोटेशियम, विटामिन बी, इलेक्ट्रोलाइट्स, अमीनो एसिड और एंजाइम से भरपूर होता है.

सब्जा के बीज का ड्रिंक

सब्जा के बीज फालूदास में पाए जाते हैं और बहुत स्वस्थ होते हैं. सब्जा सीड्स कूलर विभिन्न प्रकार के मीठे विकल्प प्रदान करता है और यह मधुमेह के अनुकूल एक नैचुरल ड्रिंक है. ड्रिंक तैयार करने के लिए आपको बस सब्जा के बीज चाहिए और उन्हें नारियल पानी या आइस्ड टी में मिला लें. मीठा स्वाद पाने के लिए आप इसमें कच्चा शहद, सेंधा चीनी या गुड़ मिला सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

सत्तू

सत्तू नैचुरल फूड में से एक है और शायद भारत में सबसे पुराने आविष्कार किए गए ड्रिंक्स में से एक है. इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए ठंडे पानी में सत्तू पाउडर मिलाएं, फिर इसमें काला नमक और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसे इसका आनंद लें.

जौ का पानी

जौ का पानी मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है. इसमें उच्च मात्रा में अघुलनशील फाइबर होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं.

फ्रूट एंड वेजिटेबल स्मूदी

फ्रूट एंड वेजिटेबल स्मूदी एक ऐसा ड्रिंक है जो पोषक तत्वों से भरपूर है और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. आपको बस नारियल पानी, पालक, चुकन्दर और ऐसे फल चाहिए जिनमें चीनी की मात्रा कम हो. इन सभी को एक साथ ब्लेंडर में डालें और इस पौष्टिक ड्रिंक का आनंद लें.

ये ड्रिंक्स मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन गर्मी के दिनों में कोई भी इनका आनंद ले सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें