1. home Home
  2. health
  3. sputnik v vaccine dr reddys claims india has so far received 36 lakh doses of sputnik v vaccine ksl

Sputnik V vaccine : डॉ रेड्डीज ने किया दावा, भारत को अब तक मिल चुकी है स्पूतनिक-वी वैक्सीन की 36 लाख खुराक

भारत को अब तक स्पूतनिक-वी वैक्सीन की करीब 36 लाख खुराक मिल चुकी है. साथ ही स्पूतनिक-वी वैक्सीन की खुराक बढ़ाने को लेकर काम किया जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ANI

नयी दिल्ली : भारत को अब तक स्पूतनिक-वी वैक्सीन की करीब 36 लाख खुराक मिल चुकी है. साथ ही स्पूतनिक-वी वैक्सीन की खुराक बढ़ाने को लेकर काम किया जा रहा है. संभावना जतायी जा रही है कि सितंबर-अक्तूबर तक भारत में स्पूतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जायेगा.

डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज के प्रवक्ता ने एएनआई को सोमवार को बताया कि ''हमें भारत में स्पूतनिक-वी वैक्सीन के कंपोनेंट-1 की 31.5 लाख खुराक और कंपोनेंट-2 की 4.5 लाख खुराक मिली हैं. हम आपूर्ति बढ़ाने के लिए आरडीआईएफ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. हम भारत में अपने साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि निर्माण की तैयारी की जा सके.''

साथ ही उन्होंने कहा है कि ''हम उम्मीद करते हैं कि स्थानीय रूप से निर्मित खुराक सितंबर-अक्तूबर की अवधि से उपलब्ध होने की संभावना है.'' कंपोनेंट-1 और 2 मिला कर अब तक स्पूतनिक-वी वैक्सीन की कुल 36 लाख खुराक भारत को मिल चुकी है.

इससे पहले रशियन डायरेक्ट इन्वेस्ट फंड (आरडीआईएफ) ने शनिवार को कहा था कि रूस के कोरोना वायरस वैक्सीन स्पूतनिक-वी का उत्पादन भारत मे सितंबर में पूरी तरह से शुरू होने की उम्मीद है. साथ ही उम्मीद जतायी थी कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, ग्लैंड फार्मा, हेटेरो बायोफार्मा, पैनासिया बायोटेक जैसी कंपनियों के साथ स्पूतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जायेगा.

आरडीआईएफ ने अगस्त माह में स्पूतनिक-वी और स्पूतनिक लाइट की डिलीवरी में तेजी लाने की योजना की बात कही थी. साथ ही कहा था कि भारतीय भागीदारों के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है. मालूम हो कि डॉ रेड्डीज ने इससे पहले कहा था कि रूस में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण खुराक आने में देरी हो रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें