1. home Home
  2. health
  3. sleeping in a sweater at night causes health problems learn how to sleep wearing clothes tvi

रात को स्वेटर पहन कर सोने से होती है सेहत संबंधी परेशानी, जानें ठंड के दिनों में कैसे कपड़े पहन कर सोएं

सर्दियों के मौसम में बढ़ती ठंड से हम सभी परेशान रहते हैं और अक्सर ठंड के दिनों में स्वेटर पहनकर ही सो जाते हैं, लेकिन स्वेटर पहन कर सोना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Risk Of Wearing Wweater To Sleep
Health Risk Of Wearing Wweater To Sleep
Instagram

ठंड के दिनों में हमसभी शरीर को गर्म रखने के लिए स्वेटर पहनते हैं. लेकिन कई बार ठंड के कारण हम कपड़े बदलने में आलास दिखाते हैं, और स्वेटर पहनकर ही सो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोटे-मोटे स्वेटर को सोते समय पहनने का सेहत पर नकारातमक असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि असजकल स्वेटर या वूलन कपड़ों को बनाने के लिए ज्यादातर आर्टिफिशियल प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है, जिस वजह से वूलन कपड़ों को पहनकर सोने से स्किन में एलर्जी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं'. जानें क्यों सोते समय वूलन कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

स्वेटर पहनने से स्किन पर पड़ता बुरा असर

वूलन कपड़ा आम कपड़ों के मुकाबले काफी मोटा होता है, इसकी वजह से स्किन को खुजली और एलर्जी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन होने के कारण खुजली होना बहुत कॉमन है मगर कई बार लापरवाही के चलते गंभीर स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं.

रोजाना स्वेटर पहनने से स्किन रैशेज बढ़ते हैं

अगर आप सोते समय स्वेटर पहनते हैं तो आपको स्किन रैशेज या दानों की समस्या हो सकती है. वहीं आपके गर्म कपड़े ऑक्सीजन को ब्लॉक कर देते हैं, इस वजह से कई बार भारी कपड़े पहनने के सहज महसूस नहीं होता. और घबराहट, घुटन जैसी परेशानी होती है. यदि आपको सांस से जुड़ी कोई समस्या हो तो आपको ऊनी कपड़े पहनकर सोने से बचना जरूरी है.

ठंड बर्दाश्त करने की क्षमता घटती है

ठंड में बहुत ज्यादा मोटे और ऊनी कपड़े पहनने से शरीर की ठंड बर्दाश्त करने की क्षमता कम होने लगती है. ऐसे में अगर आप थोड़े कम गर्म कपड़ों के बिना बाहर निकलते हैं तो आपको ठंड जल्दी लग जाएगी, कई बार ज्यादा ऊनी कपड़े पहनने से भी स्किन सेंसिटिव होने लगती है. इससे बचना जरूरी है. यादि जितने कम में काम चल जाए उतना अच्छा है.

नींद की समस्या आती है

अच्छी नींद के लिए शरीर का तापमान संतुलित होना भी बेहद जरूरी है, ऐसे में आपकी स्किन ज्यादा मोटे कपड़े पहनने के कारण बंधा हुआ सा महसूस करती है. यही वजह है कि आपको स्वेटर पहन कर सोने से रात में अच्छी नींद आने में परेशानी हो सकती है.

ब्लड प्रेशर की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार वूलन कपड़े पहनकर सोने से आपका ब्लड प्रेशर लो भी हो सकता है. जिस वजह से रात को सोते समय अचानक से आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या हो सकती है.

सोते समय ऐसे कपड़ों को पहनना होता है बेहतर

  • सर्दियों के मौसम में सोने के लिए थर्माकोट फाइबर का कपड़ा काफी बेहतर होता है. इस तरह के कपड़ों में गर्माहट बनी रहती है. साथ ही यह वजन लाइट वेट होता है जिससे आराम मिलता है.

  • ठंड रोकने के लिए आप चाहें तो कई हल्के कपड़ो को मिलाकर उनकी लेयर बनाकर पहन सकती हैं, इससे शरीर में गर्माहट रहने के साथ आप कंफर्टेबल भी महसूस करेंगे.

  • कानों को ठंड से बचाने के लिए स्कॉफ या मफलर पहन सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें