1. home Home
  2. health
  3. nutritionist rujuta diwekar tells how to plan gifting drinking and exercising during festivals

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए फेस्टिवल के दौरान गिफ्ट, ड्रिंक और एक्सरसाइज की प्लानिंग कैसे करें

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर दिवाली के मौके पर एक सीरीज शुरू किया है जिसका नाम 'फियरलेस फेस्टिव सीजन' है. इसे शुरु करने के पीछे का उद्देश्य यह है, कि लोग फेस्टिव मौके पर सही तरीके से खा पी सकें और अपनी हेल्थ का भी पूरा ध्यान रखें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rujuta diwekar
Rujuta diwekar
Instagram

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने दिवाली गिफ्ट्स, ड्रिंकिंग और एक्सरसाइज को लेकर कुछ टिप्स अपने फैंस के साथ शेयर किए हैं. जिसमें उन्होंने बताया कि हम इस मौके पर तीन चीजों में लोग अक्सर कुछ न कुछ गड़बड़ी कर ही देते हैं, जो कि गलत हो सकता है. दिवाली पर हमें खाने-पीने की किन चीजों को गिफ्ट करना चाहिए, अल्कोहल ड्रिंक्स पीते वक्त क्या एतियात बरतना चाहिए और नियमित रूप से एक्सरसाइज कैसे करनी चाहिए इसके बारे में समझाया है.

Gifting : दिवाली के खास मौके पर लोग एक-दूसरे को स्वीट्स, चॉकलेंट्स गिफ्ट्स करते हैं. रुजुता के अनुसार वैसे गिफ्ट्स ज्यादा मायने रखते हैं, जिसमें आप अपना प्यार और समय देते हैं. रुजुता कहती हैं कि घर में बनाए गए पारंपरिक स्वीट्स, जिसमें आपने हाई क्वालिटी इंग्रीडिएंट्स डाले हों, को अपने दोस्तों और साथियों को गिफ्ट करें. रुजुता कहती हैं, अगर आप अपने स्टाफ को गिफ्ट्स दे रहे हैं, तो उन्हें मिठाई देना एक अच्छा आइडिया नहीं है, क्योंकि इससे उन्हें कुछ भी नहीं मिलेगा. इसकी बजाय उन्हें ड्राई फ्रूट्स जैसे काली किशमिश और काजू गिफ्ट करें.

फायदेमंद होते हैं किशमिश और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स

किशमिश और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स के फायदे बताते हुए रुजुता बताती हैं कि 'शरीर में खून बढ़ाने के लिए भी काली किशमिश का सेवन किया जाता है. यह कब्ज, ब्लोटिंग के साथ-साथ पीरियड पेन को कम करने में भी मदद करती है. वहीं काजू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. यह स्ट्रेस को कम करता है और बीपी को रेगुलेट करने में सहायक होता है और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यह छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

चॉकलेट्स और कुकीज जैसे गिफ्टस को अपने से दूर रखें

रुजुता आगे कहती हैं कि कुछ गिफ्ट्स जो आपको दिवाली पर मिलते हैं, उन्हें अपने से एकदम दूर कर दें. ऐसे गिफ्ट्स चॉकलेट्स और कुकीज जैसे आइटम हैं, जो आपको खाने का मन बहुत करेगा लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं.

Drinking : त्योहारों में खाने के साथ लोग ड्रिंक्स भी करते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं है. रुजुता के अनुसार हमें नींबू पानी, कोकम शरबत, नारियल पानी जैसी चीजें पीनी चाहिए. इसके अलावा यदि आप किसी ऐसी पार्टीज में जा रहे हैं जहां ड्रिंक्स होंगी तो ऐसी जगहों पर जाने से पहले थोड़ा दही राइस या खिचड़ी खाकर जाएं. पार्टी में बहुत सारी चीजें खाने की बजाय एक या दो स्टाटर्स चुनें. इससे ज्यादा स्टार्टर बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए.

ड्रिंक करने से पहले और बाद में पानी जरूर पीएं

ड्रिंक करने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. रुजुता कहती हैं कि हालांकि हर तरह कि अल्कोहोलिक ड्रिंक्स खराब होती हैं, लेकिन फिर आप अगर ड्रिंक कर रहे हैं, तो उसके बाद भी पानी जरूर पिएं और बहुत ज्यादा ड्रिंक करने से हमेशा परहेज करें.

Exercising : ओवर एक्सरसाइज करने से बचें. फेस्टिवल के दौरान यदि आपका दिन बहुत ही ज्यादा हेक्टिक न हो तो आप अपने रेगुलर रूटीन एक्सरसाइज को फॉलो करें. लेकिन यदि आपका दिन हेक्टिक हो तो आप तुरंत अपने एक्सरसाइज को 30 से 50 प्रतिशत तक कम कर दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें