1. home Hindi News
  2. health
  3. latest health news today leave these 6 foods not to eat on empty stomach it may be your illness reason know food drinks to avoid khali pet hindi smt

Health News: आज ही छोड़ दें खाली पेट इन फूड्स का सेवन, कहीं आपकी बीमारी का कारण यही तो नहीं, जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health News, 6 Foods Not To Eat On Empty Stomach
Health News, 6 Foods Not To Eat On Empty Stomach
Prabhat Khabar Graphics

Health News, 6 Foods Not To Eat On Empty Stomach: जिस तरह सुबह का ब्रेकफास्ट स्कीप नहीं करना चाहिए, ठीक उसी तरह खाली पेट कई चीजों को खाने से गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. दरअसल सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिनचर्या के लिए लाभदायक होता है. अक्सर लोग अपना मनपसंद भोजन करना पसंद करते है और इस चक्कर में वे हेल्दी फूड का सेवन नहीं करते. आइए जानते हैं कि हमें खाली पेट कैसे भोजन को नहीं ग्रहण करना चाहिए..

विशेषज्ञों की माने तो हमारा पाचन तंत्र सुबह उठने के कई घंटों बाद काम करना शुरू करता है. ऐसे में कई ऐसे फूड्स है जिनका हमें खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए. इसके बदले हमें जागने के बाद हेल्थी फूड को ब्रेकफास्ट में या पहले लेना चाहिए.

इन फूड्स और ड्रिंक्स का नहीं करना चाहिए खाली पेट सेवन

ठंडा पेय पदार्थ : सदियों से मान्यता रही है कि हल्के गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. खासकर पेट संबंधी आम समस्याओं के लिए इसे रामबाण इलाज माना गया है. लेकिन आज के दौर में लोग अपने स्वादानुसार भोजन का चयन करते. कई लोग खाली पेट कोल्ड कॉफी, कोल्ड ड्रिंक समेत अन्य ठंडे पेय पदार्थ का सेवन करते हैं. जो हमारे म्यूकस मेंब्रेन को क्षति पहुंचा सकता है और पाचन तंत्र की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है.

कॉफी : सुबह खाली पेट जूस का सेवन तो सही है लेकिन कॉफी का सेवन गंभीर एसिडिटी की समस्या को उत्पन्न कर सकता है. यह हमारे पाचन तंत्र में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के ग्राफ को बढ़ाने का काम करता है. जिसके कारण कई लोगों में पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां हो सकती है. इनमें सबसे आम समस्या गैस्ट्राइटिस की भी उत्पन्न हो सकती है.

खट्टे फल : आमतौर पर लोग सभी फल को बेहद स्वास्थ्यवर्धक भोजन मानते हैं लेकिन आपको बता दें कि कई ऐसे फल भी होते हैं जिनका सेवन सुबह खाली पेट करना हानिकारक हो सकता है. दरअसल, अमरूद और संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से हमें बचना चाहिए. आपको बता दें कि कई फलों में फाइबर और फ्रुक्टोज को बढ़ाने की क्षमता होती है. जो पाचन तंत्र को धीमा करने में सहायक होता है.

सलाद या कच्ची सब्जियां : सलाद को स्वस्थ भोजन माना गया है. लेकिन इसे खाने का अपना एक तरीका है और समय है. दरअसल कच्ची सब्जियां खाली पेट शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. विशेषज्ञों की मानें तो इसमें मोटे तौर पर फाइबर की मात्रा पायी जाती है. जो पेट फूलने, पेट दर्द समेत अन्य अन्य पेट व पाचन संबंधी समस्याओं को उत्पन्न कर सकते हैं.

मिठा भोजन या पेय पदार्थ : फलों के जूस में फ्रक्टोज की मात्रा पाई जाती है. जो शुगर का एक अभिन्न अंग है. खाली पेट मीठे फल या जूस का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो यह हमारे पाचन क्रिया के लिए सेहत वर्धक नहीं है. इससे लिवर से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

मसालेदार व्यंजन : आमतौर पर मसालेदार व्यंजनों को स्वाद के कारण कई लोग पसंद करते हैं, लेकिन यह कई अध्ययनों में साबित हो चुका है कि ज्यादा मसालेदार भोजन शरीर को कई मामलों में नुकसान पहुंचाता है. खासकर खाली पेट मिर्च मसाले युक्त भोजन का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. इससे पेट में जलन, ऐठन, अपच की समस्या, कब्ज आदि पेट संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें