40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Healthy Drinks For Anaemia: शरीर में है खून की कमी तो आज से ही सेवन करना शुरू कर दें ये 4 जूस

Anemia Prevention Tips, Home Remedies For Anaemia: शरीर में खून की कमी से पीलापन, कमजोरी, थकान, झुनझुनी आदि की समस्या हो जाती है. आइए जानते हैं एनीमिया को आप घर बैठे कैसे ठीक कर सकते हैं.

Anemia Prevention Tips, Home Remedies For Anaemia: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद का ख्याल रखना भूल गए हैं. जिसका असर हेल्थ पर साफ देखने को मिलता है. देर सवेर भोजन करने से शारीरिक संबंधी गड़बड़ी हो सकती है. कई लोगों को तो खून की कमी भी हो जाती है. जिससे शरीर में पीलापन, कमजोरी, थकान, झुनझुनी और मांसपेशियों में कमजोरी आदि की समस्या हो जाती है. शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया को आप घर बैठे कैसे ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

चुकंदर और अनार का मिक्स जूस

अगर घर में किसी को हीमोग्लोबिन की कमी है तो आज से ही उस व्यक्ति को रोजाना चुकंदर और अनार का मिक्स जूस देना शुरू कर दें. इसका असर मात्र 15 दिन में देखने को मिल जाएगा. चुकंदर-अनार के जूस में कई सारे गुण होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाएं रखने में मदद करते हैं और हीमोग्लोबिन को तेजी से बढ़ते हैं.

पालक का जूस

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना आधा गिलास पालक का जूस ले सकते हैं. इसके सेवन से बहुत तेजी के साथ हीमोग्लोबिन बढ़ता है और कमजोरी दूर होती है.

Also Read: 40 प्लस में फैट से फिट होना है आसान, फॉलो करें ये वेट लॉस टिप्स
प्रून जूस

शरीर में खून की कमी आप घर पर ही दूर कर सकती हैं. इसके लिए आपको सिर्फ प्रून जूस का सेवन करना होगा. बात करें प्रून जूस की तो यह आलूबुखारे को सुखाकर बनता है. जिसे रोजाना पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है.

Also Read: Monsoon Eye Care Tips: आंखों की हेल्थ ना करें इग्नोर, इंफेक्शन से बचाने के ये हैं बेहद आसान टिप्स
कद्दू का जूस

घर बैठे ही हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करना है तो कद्दू का जूस पीना आज से ही पीना शुरू कर दें. जी हां आपने सही सुना. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में खून की कमी दूर करता है और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाता है.

Also Read: Health Tips: अगर घंटों बैठकर काम करना है मजबूरी, तो हेल्थ के लिए ब्रेक भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें