1. home Hindi News
  2. health
  3. harmful effect of eating bread health tips lifestyle heart disease constipation health news latest updates prt

Health Tips: क्या आप नाश्ते में हर दिन ब्रेड खाते हैं, जानिये ज्यादा ब्रेड खाने के हानिकारक प्रभाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Health Tips
Health Tips
Social Media

ब्रेड खाना जल्दीबाजी में नाश्ते का एक आसान उपाये है. तो वहीं, कई लोग ब्रेड खाने के शौकिन होता हैं. जिन्हें ब्रेड खाना खूब भाता है. कोई ब्रेड़ बटर से साथ चाय लेना पसंद करता है. तो कोई इसे सब्जियों ओर चीज के साथ खाना पसंद करते हैं.

लेकिन क्या सबह के नाश्ते में या किसी भी वक्त ब्रेड खाना सेहत के लिहाज से बेहतर है. तो इसका जवाब है- नहीं... ब्रेड को सेहत के लिहाज से बेहतर डाइट नहीं माना जाता है. आज हम आपको बता रहे है ब्रेड खाने के क्या क्या नुकसान है.

खाने में हम जो ब्रंड इस्तेमाल करते है उसमें सफेद ब्रेड हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्या हानिकारक होता है. ये हमारे सेहत पर सबसे ज्यादा नकारात्मक प्रभाव डालता है. बाजार में जो सफेद ब्रेड उपलब्ध होता है उसे परिष्कृत आटे, मक्खन और चीनी के घोल से बनाया जाता है. इसके लगातार सेवन से हमारा वजन बढ़ने लगता है. ब्रेड कई तरीकों से हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचाता है.

सोडियम की मात्रा में गिरावट: लगातार ब्रेड के सेवन से हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा काफी गिर जाती है. क्योंकि, कई ब्रेड्स में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में अगर नियमित तौर पर ब्रेड खाया जाता है तो शरीर में सोडियम की मात्रा काफी कम हो जाएगी. और सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा.

ब्रेड खाने से वजन बढ़ता जाता है: ब्रेड खाने से वजन में इजाफा हो जाता है. बहुत सारे लोग जिम करने और कसरत करने के बाद भी लोगों का बजन नहीं कम हो पाता इसका सबसे बड़ा कारण डायट में ब्रेड का होना है. ब्रेड में मैदा, नमक और रिफाइंड शुगर मिले होते हैं. जो मोटापा कम नहीं करने देते.

ब्रेड का ज्यादा सेवन दिल के मरीजों के लिए नुकसानदायक: ब्रेड का ज्यादा मात्रा में सेवन हानिकारक तो होता ही है, खासकर उनलोंगों के लिए यह ज्यादा हानिकारक है जिन्हें दिल की बीमारी है. ब्रेड में सोडियम होता है इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है. और हार्ट की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है.

ब्रेड में कोई पौष्टिक तत्व नहीं पाएं जाते है. इसलिए ब्रेड खाने से स्वास्थ्य को कोई लाभ नहीं मिलता है. ब्रेड में ग्लूटेन होता है जो पेट खराब की बीमारी करा सकता है. वहीं, इससे कब्ज की भी समस्या हो सकती है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें