1. home Hindi News
  2. health
  3. garmi me mitti ke ghade ka pani pine ke fayde see 7 matka water benefits 5 side effects of drinking fridge water in summer season latest health tips hindi smt

Matka Water Benefits: गर्मियों में पिएं मिट्टी के घड़े का पानी, जानें इसके 7 स्वास्थ्य लाभ और फ्रिज के पानी पीने के 5 हानि के बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Matka Water Benefits, Mitti Ke Ghade Ka Pani, Fridge Water Disadvantages
Matka Water Benefits, Mitti Ke Ghade Ka Pani, Fridge Water Disadvantages
Prabhat Khabar Graphics

Matka Water Benefits, Mitti Ke Ghade Ka Pani, Fridge Water Disadvantages, Fridge Ka Pani Peene Ke Nuksan, Health News: सुख-सुविधाओं की चीज जरूर है फ्रिज. लेकिन, गर्मी के मौसम में फ्रिज का ठंडा पानी पीना आपके लिए कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो इस दौरान मिट्टी के बर्तन अर्थात घड़े का इस्तेमाल करते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं घड़े के ठंडे पानी पीने के 7 फायदों और फ्रिज का पानी पीने के पांच नुकसान के बारे में...

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करते है. घड़े से पानी पीने से गैस एसिडिटी, गले की समस्या आदि से मुक्ति पायी जा सकती है.

शरीर, हड्डी दर्द से दिलाए राहत: यदि शरीर में दर्द व सूजन जैसी समस्याएं रहती है तो हमें घड़े का पानी जरूर पीना चाहिए. यह अर्थराइटिस बीमारी में भी बेहद लाभकारी होती है. विशेषज्ञों की मानें तो मिट्टी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण. इन रोगों से राहत दिलाने में कारगर है.

त्वचा की समस्या से दिलाए राहत: यदि फोड़े, फुंसी व मुहासे आदि से परेशान हैं तो मटकी का पानी पीना शुरू कर दें. इससे त्वचा में निखार तो आता ही है साथ ही साथ स्किन संबंधी अन्य समस्याओं से निजात मिलता है.

एनीमिया रोगियों के लिए जरूरी: मिट्टी में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यही कारण है कि मटके का पानी पीने से एनीमिया जैसे रोग दूर हो सकते हैं.

गले के लिए लाभदायक: दरअसल, फ्रिज का पानी पीने से गले का तापमान एकाएक गिर जाता है. यह गले की कोशिकाओं को हानि पहुंचाता ही है साथ ही साथ गले में सूजन, थ्रोट इंफेक्शन आदि का कारण भी बन सकता है.

फ्रिज का पानी पीने के 5 नुकसान

  • दरअसल फ्रिज में पानी कृत्रिम तरीके से ठंड होता है. ऐसे में सामान्य से अत्यधिक कम तापमान पर पानी का सेवन करने से शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचता है.

  • विशेषज्ञों की मानें तो एकदम ठंडा पानी पीने से हमारी बड़ी आंत सिकुड़ सकती है. ऐसा होने से पेट साफ नहीं हो पाता, जिससे मल पेट में ही मौजूद रहता है. जो कई गंभीर बिमारियों को उत्पन्न कर सकता है.

  • यदि लंबे समय तक आप पानी फ्रिज का पानी पी रहे तो आप का पाचन तंत्र पर गड़बड़ाना तय है. इससे पेट के सूजन, ऐंठन, कब्ज की समस्या आदि उत्पन्न हो सकती है.

  • यह गली की कोशिकाओं को बहुत नुकसान पहुंचाता है. फ्रिज का पानी पीने से अचानक से गले का तापमान गिर जाता है जिससे गले संबंधी सूजन, टॉन्सिल्स व अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

  • ज्यादा ठंडा पानी पीने पीना हमारे मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होते है. यह धड़कन को भी कम कर सकता है.

नोट: उपरोक्त जानकारी केवल जानकारी के लिए है. कुछ भी छोड़ने या अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श ले लें.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें