1. home Hindi News
  2. health
  3. corona vaccine that lasts even in summer effective on omicron research on rats amh

Corona Vaccine:गर्मी में भी टिकने वाला है भारत का ये वैक्सीन, ओमिक्रॉन पर भी कारगर, चूहों पर हुआ शोध तो..

ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (सीएसआईआरओ) के शोधार्थियों सहित अनुसंधानकर्ताओं की एक टीम ने कहा कि अधिकांश वैक्‍सीन को प्रभावी रखने के लिए शीतलन की आवश्यकता होती है.

By Agency
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
pti

Corona Virus Vaccine in India : कई राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण कुछ ज्यादा ही तेज गति से बढ़ रहा है. इस बीच कोरोना वैक्‍सीन को लेकर एक अच्‍छी खबर आ रही है. जी हां...भारत में तैयार किया जा रहा गर्म मौसम को भी सहन करने वाला कोरोना वैकसीन डेल्टा और ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron variant) सहित कोरोना वायरस के अन्य वैरिएंट के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी पैदा करने में सक्षम है. चूहों पर अध्ययन करने के बाद यह बात सामने आई है.

अध्ययन से यह बात सामने आयी है कि इस वैक्‍सीन का शीत भंडारण करने की जरूरत नहीं पड़ती. बेंगलुरू में स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और बायोटेक की स्टार्ट-अप कंपनी 'मायनवैक्स' द्वारा तैयार किये जा रहे वैक्‍सीन में वायरल स्पाइक प्रोटीन के एक हिस्से का उपयोग किया गया है जिसे रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) कहा जाता है.

ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (सीएसआईआरओ) के शोधार्थियों सहित अनुसंधानकर्ताओं की एक टीम ने कहा कि अधिकांश वैक्‍सीन को प्रभावी रखने के लिए शीतलन की आवश्यकता होती है. गर्मी को सहन करने वाले इस कोविड-19 वैक्‍सीन को चार सप्ताह के लिए 37 डिग्री सेल्सियस और 90 मिनट तक 100 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जा सकता है.

इसकी तुलना में, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, जिसे भारत में कोविशील्ड के रूप में जाना जाता है, को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जाना चाहिये जबकि फाइजर वैक्‍सीन के लिये शून्य से 70 डिग्री सेल्सियस नीचे तक तापमान की आवश्यकता होती है. अध्ययन में कहा गया है कि चूहों पर इस वैक्‍सीन के परीक्षण में पाया गया कि यह डेल्टा और ओमिक्रॉन सहित कोरोना वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी पैदा करने में सक्षम है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें