1. home Hindi News
  2. national
  3. corona fourth wave covid cases increased in delhi new guidelines school closed news updates amh

School Closed News: फिर बंद होंगे स्‍कूल ? दिल्ली में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, जारी की गयी नयी गाइडलाइंस

दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज स्थित एक शीर्ष निजी स्कूल के कम से कम पांच छात्र और अध्यापक पिछले हफ्ते कोराना वायरस से संक्रमित हो गये. मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्कूलों या कक्षाओं के जिस हिस्से में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आयें, उसे अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाना चाहिए.

By Agency
Updated Date
School Closed News
School Closed News
pti

School Closed News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में और भी स्कूली छात्रों के शुक्रवार को संक्रमित होने के बाद अभिभावकों में चिंता बढ़ गई. इस बीच, दिल्ली सरकार ने स्कूल प्रशासन को जरूरत पड़ने पर खास हिस्सा या कक्षाओं को बंद करने को कहा है. आंबेडकर जयंती, गुड फ्राइडे के बाद सप्ताहांत पड़ने के चलते दिल्ली में स्कूलों में चार दिनों तक छुट्टी है. शहर के दो शीर्ष स्कूलों ने यह पुष्टि की है कि उनमें से प्रत्येक को अभिभावकों से यह सूचना मिली है कि उनके बच्चों की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

मनीष सिसोदिया ने क्‍या कहा

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि स्कूलों या कक्षाओं के जिस हिस्से में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आयें, उसे अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाना चाहिए. साथ ही, उन्होंने स्पष्ट किया कि विशेष परिस्थितियों में समूचे स्कूल को बंद किया जाना चाहिए. राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की 20 अप्रैल को एक बैठक बुलाई गई है.

बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई

इधर दक्षिण दिल्ली के वसंत कुंज स्थित एक शीर्ष निजी स्कूल के कम से कम पांच छात्र और अध्यापक पिछले हफ्ते कोराना वायरस से संक्रमित हो गये, जिससे अभिभावकों में अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है. साथ ही, स्कूलों के फिर से बंद होने की संभावना भी बढ़ गई है. कोविड महामारी के चलते दो साल के अंतराल के बाद ‘ऑफलाइन' कक्षाएं पूरी तरह से फिर से शुरू होने के कुछ ही हफ्तों के अंदर स्कूलों में संक्रमण के मामले बढ़ने की खबरों ने चिंता बढ़ा दी है.

नोएडा और गाजियाबाद का हाल

पड़ोसी नोएडा और गाजियाबाद के स्कूलों में कोविड के नये मामले आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के निजी स्कूलों में भी संक्रमण के नये मामले सामने आये हैं. सिसोदिया ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमने उनसे स्कूलों को बंद करने को नहीं कहा है. हमारे दिशानिर्देश कहते हैं कि किसी खास हिस्से या कक्षा को अस्थायी रूप से बंद किया जाना चाहिए, जहां कोई व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया हो. स्कूल उन विशेष परिस्थितियों में पूरे परिसर को बंद करने का फैसला ले सकते हैं जिनमें संक्रमित विद्यार्थी या अध्यापक स्कूल के कई हिस्सों से हों...हमने इसे विकेंद्रीकृत कर दिया है.

नया परामर्श जारी

आपको बता दें कि शिक्षा निदेशालय ने 13 अप्रैल को कोरोना संक्रमण पर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को एक नया परामर्श जारी कर उन्हें निर्देश दिया कि यदि किसी छात्र या अध्यापक के संक्रमित होने की पुष्टि होती है तो पूरे परिसर या खास हिस्से को बंद कर दिया जाए. निदेशालय ने यह भी कहा कि छात्र और अध्यापक मास्क पहनें और आपस में यथासंभव दूरी बनाये रखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें