1. home Hindi News
  2. health
  3. coffee health benefits like to drink coffee know how many cups of coffee can you drink in a day tvi

Coffee Health Benefits: एक दिन में इतने कप से ज्यादा न पिएं कॉफी, वरना होगा सेहत को भारी नुकसान

काफी पीने के कई तरह के सेहत संबंधी फायदे हैं लेकिन किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. एक दिन में कितने कप कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमेंद होता है जान लें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coffee Health Benefits
Coffee Health Benefits
Prabhat Khabar Graphics

Coffee Health Benefits: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत स्टीमिंग कप कॉफी से करते हैं. यह उन्हें चार्ज होने और अपने दिन की शुरुआत करने में मदद करता है. कॉफी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है. साथ ही डिप्रेशन के जोखिम को कम करने में भी इसे मददगार माना जाता है. वेट मैनेजमेंट में भी कॉफी मदद कर सकती है, और इसके अलाव भी कॉफी पीने के कई फायदे हैं. कॉफी कई लोगों का पसंदीदा पेय है. लेकिन कहा जाता है कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में आप जान लें कि एक दिन में कितने कप कॉफी पीने चाहिए.

जानें एक दिन में कितने कप कॉफी पीनी चाहिए ?

कॉफी का मुख्य इंग्रेडिएंट्स कैफीन है. कॉफी के फायदों को प्राप्त करने के लिए, आपको इसे सही मात्रा में सेवन करने की आवश्यकता है, जो स्वस्थ वयस्कों के लिए 400 मिलीग्राम (मिलीग्राम) तक है. चार से पांच कप ब्रूड कॉफी में लगभग 400 मिलीग्राम कैफीन होता है. एक कप कॉफी में लगभग 70 से 140 मिलीग्राम कैफीन होता है. आगे पढ़ें एक कप कॉफी में कैफीन की मात्रा के अनुसार एक दिन में कितने कप कॉफी पीना चाहिए.

एक दिन में 4 कप कॉफी पी सकते हैं

एक कप में कॉफी की मात्रा के आधार पर, आप एक दिन में लगभग चार कप कॉफी पी सकते हैं. कैफीन की अत्यधिक मात्रा से चक्कर आना, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द, तेज हृदय गति, बेचैनी और चिंता जैसी गंभीर मानसिक स्वास्थ्य परेशानियों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है.

लीवर के लिए भी फायदेमंद है कॉफी

कॉफी पीने के कई फायदे हैं. जब हम कॉफी की सामग्री के बारे में बात करते हैं, तो कैफीन सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है, लेकिन इसमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य सक्रिय पदार्थ भी होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट आंतरिक सूजन को कम करने और कुछ बीमारियों से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां तक की कॉफी आपके लीवर के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि कॉफी आपके लीवर एंजाइम के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें