1. home Hindi News
  2. health
  3. bharat biotech advised do not take covaxin in case of any of these conditions ksl

भारत बायोटेक ने दी सलाह, इनमें से एक भी स्थिति होने पर ना लें कोवैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
twitter

कंपनी ने फैक्टशीट जारी करते हुए कहा है कि एलर्जी वाले व्यक्ति कोवैक्सीन दिये जाने पर गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. इस कारण सांस लेने में परेशानी हो सकती है. साथ ह चेहरे या गर्दन पर सूजन, तेत धड़कन, शरीर पर चकते, चक्कर आना और कमजोरी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.नयी दिल्ली : देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में अभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन वर्करों को वक्सीन दी जायेगी. कोवैक्सीन की निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने वैक्सीन से जुड़े कई सवालों को स्पष्ट किया है.

भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी करते हुए बताया है कि किन-किन लोगों को वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. साथ ही कंपनी ने कहा है कि यदि आप वैक्सीन लेना चाहते हैं, तो अपनी चिकित्सीय स्थितियों के बारे में वैक्सीनेटर या अधिकारी को अवगत कराएं. यदि...

कोई व्यक्ति नियमित रूप से दवा का सेवन कर रहे हैं, यदि हां, तो कब तक और किस स्थिति के लिए? इनमें से किसी भी स्थिति में वैक्सीन नहीं लेने की सलाह दी जाती है.

भारत बायोटेक ने कहा है कि कोई भी एलर्जी हो, बुखार हो, रक्तस्राव विकार हो या रक्त पतला हो, प्रतिरक्षा दमनकारी हैं या आप एक दवा पर हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, तो वैक्सीन नहीं लेने की सलाह दी जाती है.

साथ ही अगर गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, कोविड-19 का कोई एक वैक्सीन लिया हो, तो इनमें से एक भी परिस्थिति होने पर सलाह दी जाती है कि कोवैक्सीन ना लें.

कंपनी ने फैक्टशीट जारी करते हुए कहा है कि एलर्जी वाले व्यक्ति कोवैक्सीन दिये जाने पर गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. इस कारण सांस लेने में परेशानी हो सकती है. साथ ह चेहरे या गर्दन पर सूजन, तेत धड़कन, शरीर पर चकते, चक्कर आना और कमजोरी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है."

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें