1. home Hindi News
  2. health
  3. 75 elderly suffer from chronic diseases in india know full details coronavirus amh

भारत के लगभग 75% बुजुर्ग पुरानी बीमारी से पीड़ित, अध्‍ययन से ये बड़ी बात आई सामने

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
75 elderly suffer from chronic diseases
75 elderly suffer from chronic diseases
Twitter

देश में जारी कोरोना संकट के बीच बुजुर्गो को लेकर एक अध्‍ययन किया गया. इस अध्‍ययन के अनुसार भारत में 75 प्रतिशत बुजुर्ग किसी ना किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं. यही नहीं इनमें से 40% दिव्यांग है जबकि 20% मानसिक स्वास्थ्य संबंधी बीमारी का सामना कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी लॉन्गिट्यूडिनल एजिंग इन इंडिया स्टडी (LASI) के अध्‍ययन से ये बात सामने आई है.

यह अध्‍ययन कोरोना काल में किया गया. कोरोना से ज्यादा खतरा बुजुर्गों को बताया जाता है और वो भी ऐसे बुजुर्ग जो किसी ना किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, सभी उम्र के लोगों में पहले से मौजूद बीमारी (जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, या कैंसर) आगे चलकर गंभीर हो जाते हैं. आगे चलकर बुढापे में ये रोग परेशानी का सबब बन जाते हैं.

राज्यवार आंकड़ों पर नजर डालें तो 60 वर्ष से अधिक उम्र के आधे से अधिक लोग गोवा (60%), केरल (57%), चंडीगढ़ (55%), अंडमान और निकोबार ( 51%), और जम्मू और कश्मीर (51%) में हृदय रोग से ग्रसित हैं. अध्‍ययन पर नजर डालें तो पूरे भारत में करीब 28% लोग हृदय रोग से पीडित हैं जिनकी उम्र 45 वर्ष या इससे अधिक है. हृदय रोग के प्रसार को देखें तो यह 45-59 वर्ष के आयु के लोगों में 22% जबकि 60-74 वर्ष के लोगों में यह 34% पाया जाता है. 75 साल से अधिक की उम्र में ये रोग 37% मिला है.

अस्थमा, श्‍वांसनली संबंधी रोग और सीओपीडी के प्रसार पर नजर डालें तो भारत में 60 और इससे अधिक उम्र के लोग इस गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. इस उम्र के लोगों में अस्थमा से 5.9%, श्‍वांसनली संबंधी रोग से 1.6% और 2.8% सीओपीडी से पीडित हैं. 45-59 उम्र के लोगों में यह बीमारी क्रमश: 3.1%, 0.7% और 1.6% पाई गई है. करीब 8 प्रतिशत 60 या इससे अधिक उम्र के लोग पुराने फेफड़ों के रोग से परेशान हैं. पुराने फेफड़ों के रोगी राजस्थान में 15%, पुदुचेरी में 13%, केरल में 12% , पश्चिम बंगाल में 11% और कर्नाटक में 10% पाये गये हैं. यह बात अध्‍ययन में कही गई है.

अध्‍ययन से यह बात सामने आई है कि 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के 26% लोगों में एक बीमारी जरूर पाई जाती है जबकि 18% ऐसे लोग हैं जो एक से अधिक बीमारी से जूझ रहे हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें