25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Naatu Naatu और The Elephant Whisperers को ऑस्कर मिलने पर राज्यसभा ने दी बधाई, कहा- हमारे लिए गौरव के क्षण

आरआरआर के गीत ‘नाटु नाटु’ ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया है. ऐसे में राज्यसभा ने पूरी टीम को बधाई दी और कहा कि हमारे लिए गौरव के क्षण थे.

संसद के उच्च सदन राज्यसभा ने ऑस्कर जीतने पर तेलुगु फिल्म ‘आरआरआर’ और तमिल ड्रॉक्यमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की पूरी टीम को बधाई दी और एक स्वर में कहा कि यह देश के लिए गौरव का पल है. मंगलवार सुबह सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही सभापति जगदीप धनखड़ ने इस उपलब्धि का जिक्र करते हुए कहा कि लॉस एंजिलिस में संपन्न 95वें एकेडमी पुरस्कार समारोह हमारे लिए गौरव के क्षण थे.

नाटु नाटु को दी गई बधाई

जैसे ही उन्होंने फिल्म आरआरआर के गीत ‘नाटु नाटु’ और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ का जिक्र किया, पूरे सदन ने तालियां बजाकर और मेज थपथपाकर अपनी खुशी का इजहार किया. धनखड़ ने कहा, ”दोनों फिल्मों की उपलब्धि भारत में निर्मित सिनेमा के विस्तार की नयी पहचान को दर्शाती है. इससे भारत के फिल्म इंडस्ट्री का अंतरराष्ट्रीयकरण और प्रभावित होगा. ये उपलब्धियां विशाल प्रतिभा, अपार रचनात्मकता और भारतीय कलाकारों के प्रतिबद्ध समर्पण की वैश्विक सराहना को भी दर्शाती हैं.”

नाटु-नाटु ने जीता ऑस्कर

बता दें कि निर्देशक एस. एस. राजामौली की फिल्म आरआरआर के तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु’ ने 95वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया है. गीत ‘नाटु नाटु’ के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और गीतकार चंद्रबोस ने इसके बोल लिखे हैं. इसे स्वर काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दिया है. ‘नाटु नाटु’ का मतलब नाचना होता है. कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित तमिल भाषा के ड्रॉक्यमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीता है. सभापति ने कहा कि वह आरआरआर और द एलिफेंट व्हिस्परर्स की पूरी टीम को बधाई देते हैं. सदन के नेता पीयूष गोयल कहा कि ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ वृतचित्र दो महिलाओं द्वारा बनाया गया है और यह भारतीय महिलाओं को मिली पहचान का सम्मान भी है.

ऑस्कर जीतना गर्व का पल

खरगे ने कहा, ”मेरा अनुरोध है कि सत्तारूढ़ पार्टी इसका श्रेय ना ले कि हमने इसका निर्देशन किया है, हमने कविता लिखी है या मोदी जी ने इस फिल्म का निर्देशन किया है. उन्हें यह नहीं कहना चाहिए…. यह केवल मेरा अनुरोध है, यह देश का योगदान है.” उनकी पार्टी के सहयोगी जयराम रमेश ने कहा कि अध्यक्ष को इन टिप्पणियों को सदन की कार्यवाही से नहीं हटाना चाहिए. गोयल ने इस पर कुछ कहना चाहा, लेकिन विपक्षी सांसदों की आपत्ति के कारण उनकी बात नहीं सुनी जा सकी. रमेश ने कहा, यह सामूहिक जश्न मनाने का अवसर है न कि संकीर्ण पक्षपातपूर्ण तरीके से काम करने का, जो कि सदन के नेता कर रहे हैं.

जया बच्चन ने कहा- ये हमारे लिए खुशी का पल

समाजवादी पार्टी की जया बच्चन ने कहा कि उन्हें खुशी है कि सदन में देश के सबसे महत्वपूर्ण राजदूतों यानी फिल्म बिरादरी पर चर्चा हो रही है. बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री बच्चन ने कहा कि फिल्म बिरादरी ने हमेशा से देश का प्रतिनिधित्व किया है और कई पुरस्कार जीते हैं. उन्होंने कहा, ”यह तो केवल शुरुआत है. यह साबित हो रहा है कि सिनेमा का बाजार यहां है. यह अमेरिका में नहीं है.” इसके बाद विभिन्न दलों के सदस्यों ने विजेताओं को बधाई दी और उनकी सराहना की.

सुखेंदु शेखर रॉय ने कही ये बात

तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर रॉय ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने में मदद के उद्देश्य से स्कूली बच्चों के लिए ‘द एलीफेंट व्हिस्परर्स’ की स्क्रीनिंग की मांग की। धनखड़ ने इसे बेहतरीन सुझाव बताया. कांग्रेस के राजीव शुक्ला ने पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब भारतीय सिनेमा हॉलीवुड को पीछे छोड़ देगा. उन्होंने कहा, ”जिस दिन ऑस्कर की ज्यूरी में भारतीय कलाकार होंगे, उस दिन सबसे अधिक प्रसन्नता होगी.”

Also Read: Naatu Naatu: 43 रीटेक्स, 110 डांस मूव्स ट्राई करने के बाद बना ‘नाटु-नाटु’, इस स्टेप्स पर अटक रहें थे स्टार्स
अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की प्रियंका चतुर्वेदी ने उम्मीद जताई कि ऑस्कर सोशल मीडिया पर बहिष्कार की संस्कृति को खत्म करने में मदद करेगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इन उपलब्धियों ने न सिर्फ देश का बल्कि दुनिया का दिल जीतने का काम किया है. उन्होंने कहा, यह ब्रांड इंडिया है. यह महज एक शुरुआत है. ठाकुर ने कहा कि भारत में दुनिया की फिल्म इंडस्ट्री का केंद्र बनने की क्षमता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें