Oscar 2020 : जानें कौन हैं सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार पानेवाले जोक्विन फीनिक्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

92वें अकादमी पुरस्कार समारोह में इस बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता जोक्विन फीनिक्स को मिला. उन्‍हें फिल्‍म जोकर में उनके दमदार अभिनय के लिए उन्‍हें यह अवॉर्ड प्रदान किया. फिल्म ‘जोकर' में अपने बेहतरीन अभिनय ने बाफ्टा, गोल्डन ग्लोब, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड (एसएजी) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीत चुके जोक्विन फीनिक्स ने अकादमी पुरस्कार भी अपने नाम किया.

फीनिक्स (45) का यह पहला ऑस्कर पुरस्कार है. फीनिक्स ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए नस्ली भेदभाव, जलवायु परिवर्तन और लिंग असमानता जैसे मुद्दों को छुआ. वहीं उन्होंने अपने दिवंगत भाई रीवर फीनिक्स को भी याद किया, जिनकी 1993 में मौत 23 साल की उम्र में ‘ड्रग ओवरडोज' के कारण हो गई थी.

फीनिक्स का जन्म 28 अक्टूबर 1974 को जोआक्विन राफेल बॉटम में सैन जुआन, प्यूर्टो रिको के रियो पिड्रास जिले में हुआ था. वह पांच भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर हैं. फीनिक्‍स ने फिल्‍म SpaceCamp (1986) से डेब्‍यू किया था. फीनिक्‍स ने साल 1987 में आई फिल्‍म Russkies में मुख्‍य भूमिका निभाई थी.

फीनिक्‍स ने कॉमेडी-ड्रामा फिल्‍म Parenthood (1989) में जिसमें उनके किरदार को बेहद पसंद किया गया था. इस फिल्म को समीक्षकों ने खूब सराहा और दुनिया भर में फिल्‍म ने जमकर कमाई की. फीनिक्स को फिल्म में उनके प्रदर्शन के लिए एक फीचर फिल्म में सर्वश्रेष्ठ अग्रणी युवा अभिनेता के लिए युवा कलाकार पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.

साल 2000 में भी उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया जिसमें उनके काम को सराहा गया. साल 200 में रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित ऐतिहासिक फिल्म Gladiator ने बॉक्‍स ऑफिस पर छप्‍परफाड़ कमाई की. फिल्‍म 2000 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ पिक्‍चर के लिए अकादमी पुरस्कार जीता. फीनिक्स को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब अवार्ड के लिए नामित किया गया.

फीनिक्‍स ने Line (2005), The Master (2012), Signs (2002), The Village (2004), Hotel Rwanda (2004), Her (2013), Vice (2014), You Were Never Really Here (2017) और Joker (2019) जैसी चर्चित फिल्‍मों में काम किया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें