1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. sushant actor sushants death sushant singh rajput bihar police narrator riya chakraborty actress conspiracy

सुशांत की मौत के मामले में बिहार पुलिस ने कहा : रिया चक्रवर्ती पर ‘‘नजर'' है

By Agency
Updated Date
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत
फाइल फोटो

मुंबई : बिहार पुलिस ने शनिवार को कहा कि बॉलीवुड के अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती पर उसकी ‘‘नजर'' है. वहीं अभिनेत्री के खिलाफ पटना में दर्ज प्राथमिकी को मुंबई स्थानांतरित करने की चक्रवर्ती की याचिका पर पांच अगस्त को उच्चतम न्यायालय में सुनवाई होगी .

बिहार पुलिस की चार सदस्यीय टीम चक्रवर्ती (28) और छह अन्य के खिलाफ पटना में दर्ज प्राथमिकी की जांच के सिलसिले में बुधवार से मुंबई में है. राजपूत के पिता की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई. कृष्ण कुमार सिंह (74) ने अपने बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने की शिकायत मंगलवार को दर्ज कराई थी.

मामले में सीबीआई जांच की मांग तेज होने पर बिहार के एक मंत्री ने कहा कि अगर राजपूत का परिवार एजेंसी से जांच कराने की मांग करता है तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निश्चित तौर पर कार्रवाई करेंगे. इस बीच बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि राज्य पुलिस फोरेंसिक साइंस की रिपोर्ट, कानूनी जांच रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट और संबंधित सीसीटीवी फुटेज चाहती है ताकि मामले की जांच हो सके. बिहार पुलिस की टीम ने शनिवार को बांद्रा थाने का दौरा किया.

यह पूछने पर कि क्या राजपूत की गर्लफ्रेंड चक्रवर्ती से पूछताछ की जाएगी तो बिहार पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी तक इसकी जरूरत नहीं है. लेकिन हमारी उस पर नजर है.'' जांच दल में शामिल एक अन्य सदस्य ने कहा कि सीआरपीसी की संबंधित धाराओं के तहत उन्होंने चक्रवर्ती को नोटिस भेजा है और उससे पुलिस जांच में सहयोग करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस मामले की जांच में उनका सहयोग कर रही है. राजपूत (34) 14 जून को बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में फांसी से झूलते पाए गए थे.

मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दौरे पर आई टीम ने जांच के तहत छह लोगों के बयान दर्ज किए हैं. अधिकारी ने बताया, ‘‘अभी तक बिहार की पुलिस ने अभिनेता के दोस्तों, सहकर्मियों और रिश्तेदारों से मुलाकात की है. उन्होंने छह लोगों -- वर्सोवा में रहने वाली राजपूत की बहन, पूर्व महिला मित्र अंकिता लोखंडे, एक रसोइया, उनके दोस्तों और सहकर्मियों के बयान दर्ज किए हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस टीम राजपूत के कर्मचारियों से भी पूछताछ कर सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने राजपूत के विभिन्न बैंक खातों की जानकारी जुटाई और वित्तीय लेन-देन देखने के लिए बैंक भी गए.''

उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड सूची के मुताबिक प्राथमिकी स्थानांतरित करने की चक्रवर्ती की तरफ से दायर याचिका पर बुधवार को न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय की पीठ के समक्ष सुनवाई होगी. चक्रवर्ती की याचिका पर कोई भी आदेश पारित होने से पहले अपना पक्ष सुने जाने के लिए उच्चतम न्यायालय में बिहार और महाराष्ट्र की सरकारों ने पहले ही अलग से कैविएट दायर कर रखा है. दिवंगत अभिनेता के पिता ने भी उच्चतम न्यायालय में कैविएट दायर किया हुआ है. कैविएट एहतियातन कानूनी कार्रवाई होती है जिसमें सुनिश्चित किया जाता है कि दूसरे पक्ष की सुनवाई किए बगैर पहले पक्ष के समर्थन में फैसला नहीं सुनाया जाए.

चक्रवर्ती ने उच्चतम न्यायालय में दायर याचिका में आरोप लगाया है कि राजपूत के पिता ने अपने प्रभाव का ‘‘इस्तेमाल'' कर उनका नाम मामले में घसीट दिया और अपने बेटे की आत्महत्या के लिए हम पर आरोप लगा रहे हैं. पटना में बिहार के जल संसाधन मंत्री और नीतीश कुमार के करीबी संजय कुमार झा ने कहा कि मुख्यमंत्री और उनकी सरकार अभिनेता के परिवार को न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उसके लिए हर तरह के कदम उठाए जाएंगे.

झा ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘अगर राजपूत का परिवार सीबीआई जांच की मांग करता है तो मुख्यमंत्री निश्चित रूप से कार्रवाई करेंगे.'' झा ने कहा कि लोग चाहते हैं कि सच्चाई बाहर आए और जो लोग दोषी पाए जाएं उन्हें दंडित किया जाए. डीजीपी पांडेय ने कहा कि मुंबई पुलिस दौरे पर गई बिहार पुलिस का सहयोग कर रही है, जबकि इस तरह की खबरें आई थीं कि बिहार पुलिस और स्थानीय पुलिस के बीच खींचतान चल रही है. उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस मामले की जांच में सक्षम है और कई लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस द्वारा बिहार पुलिस के साथ दुर्व्यवहार के आरोप ‘‘अफवाह'' हैं. पांडेय ने कहा कि स्थानीय पुलिस ने दौरे पर गई पुलिस को महानगर में जांच के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाने में सहयोग दिया.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें