38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राज कपूर की होली से देवानंद रहते थे दूर और अमिताभ का गाया गाना बना टर्निंग प्वाइंट

मुंबई : बाॅलीवुड में रील लाइफ में सबसे ज्यादा होली का रंग अमिताभ बच्चन ने जमाया, लेकिन रियल लाइफ मेें होली का रंग शो मैन राजकपूर जमाते थे. उनके निधन को तीन दशक बीत गये और बॉलीवुड आज भी उस होली की कमी को महसूस करता है. हालांकि 1988 में उनके निधन के बाद अलग-अलग […]

मुंबई : बाॅलीवुड में रील लाइफ में सबसे ज्यादा होली का रंग अमिताभ बच्चन ने जमाया, लेकिन रियल लाइफ मेें होली का रंग शो मैन राजकपूर जमाते थे. उनके निधन को तीन दशक बीत गये और बॉलीवुड आज भी उस होली की कमी को महसूस करता है. हालांकि 1988 में उनके निधन के बाद अलग-अलग ढंग से होली का आयोजन होता है, लेकिन उसमें किसी की रौनक आरके स्टूडियो की होली जैसी नहीं है. दिलचस्त बात यह कि राज कपूर की उस होली आयोजन में तब उनके दोस्त और बड़े स्टार देव आनंद कभी शामिल नहीं होते थे.

देव साहब को होली खेलना नहीं था पसंद

देव आनंद राज कपूर से किसी मनमुटाव की वजह से आके स्टूडियो की होली से दूरी नहीं बनाये रखते थे, बल्कि इसका असली कारण था उन्हें होली खेलना पसंद नहीं आना. आरके स्टूडियो की हाेली में देव साहब ने कभी शिरकत नहीं की. उस दौर में उनकी होली में हर बड़ा सितारा पहुंचता था. चाहे नरगिस हों या वैजयंती माला, राजेश खन्ना हों या अमिताभ बच्चन, जीनत अमान हों या हेमा मालिनी. राज साहब की होली में धर्मेंद्र, दिलीप कुमार, मिथुन चक्रवर्ती, दारा सिंह, राकेश रौशन, प्रेमनाथ, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी, श्रीदेवी, अनिल कपूर आदि शामिल होते थे.


अमिताभ बच्चन ने गाया गाना

कहते हैं कि राज कपूर के होली समारोह में ही अमिताभ बच्चन को उन्होंने एक ऐसा ऑफर दिया जो उनके कैरियर के लिए खास बन गया. अमिताभ बच्चन की उन दिनों एक के बाद एक नौ फिल्में फ्लाप हो गयी थी और वे राज साहब के यहां होली खेलने पहुंचे थे. तब उन्होंने अमिताभ बच्चन को होली का गाना गाने का ऑफर किया, जिस पर बच्चन ने रंग बरसे भींगे चुनर वाली गाना गाया. यह गाना उन दिनों भी अमिताभ बच्चन के गृह प्रदेश उत्तर प्रदेश में होली के मौके पर गाया जाता था.

हालांकि इस गीत के रचनाकार को लेकर अलग-अलग बातें मीडिया में आती रही हैं कि इसके रचनाकार कौन थे, जिस पर बिग बी ने कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. बाद में यश चोपड़ा ने इस गाने को अपनी फिल्म सिलसिला में अमिताभ बच्चन की आवाज में ही फिल्माया, जिसमें अमिताभ-रेखा थे. म्यूजिक डायरेक्टर शिव हरि की सलाह पर यश चोपड़ा ने ऐसा किया था. यह गाना आज होली के हर मौके पर बजाया और गाया जाता है.

पढ़ें यह खबर :

देखिए, अमिताभ-रेखा से लेकर दीपिका-रणबीर तक बॉलीवुड ने होली को कैसे फिल्माया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें