23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पद्मावती विवाद: सेट में तोड़फोड़ से लेकर रणवीर सिंह के ”200 प्रतिशत साथ” तक, जानें 10 बातें…

देश के अलग-अलग हिस्‍सों में विरोध की मार झेल रही ‘पद्मावती’ इस साल रिलीज नहीं होगी. फिल्‍म में रणवीर सिंह दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में दिखेंगे, वहीं रानी पद्मिनी या पद्मावती के किरदार में दीपिका पादुकोण होगी. फिल्‍म का विरोध शूटिंग के सेट से शुरू हुआ और अब कई समुदाय सड़कों पर […]

देश के अलग-अलग हिस्‍सों में विरोध की मार झेल रही ‘पद्मावती’ इस साल रिलीज नहीं होगी. फिल्‍म में रणवीर सिंह दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में दिखेंगे, वहीं रानी पद्मिनी या पद्मावती के किरदार में दीपिका पादुकोण होगी. फिल्‍म का विरोध शूटिंग के सेट से शुरू हुआ और अब कई समुदाय सड़कों पर उतर आये हैं. कई राज्‍यों में फिल्‍म की रिलीज पर बैन लगा दिया गया है. जानें 10 बातें…

1. पद्मावती का विरोध सबसे पहले श्री राजपूत करणी सेना द्वारा किया गया. शूटिंग सेट पर जमकर तोड़फोड़ की गई थी और कैमरों को भी नुकसान पहुंचाया था. इसी साल जयपुर में शूटिंग के दौरान इस फिल्‍म के डायरेक्‍टर संजय लीला भंसाली पर हमला किया गया था.

2. यह फिल्म 14वीं शताब्दी के दौरान राजस्थान के चित्तौड़ की रानी पद्मिनी पर आधारित है. जिन्‍होंने अलाउद्दीन खिलजी और उसकी सेना के आक्रमण के दौरान अपनी अस्‍मत बचाने के लिए जौहर कर लिया था. इस युद्ध में रानी पद्मिनी के पति राजा रावल रतन सिंह मारे गये थे.

3. करणी सेना ने इस बात का दावा किया है कि फिल्‍म में ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है, जो वे बिल्‍कुइ बर्दाश्‍त नहीं करेंगे. उनका मानना है कि फिल्‍म में अलाउद्दीन खिलजी और पद्मावती के बीच ड्रीम सीक्‍वेंस फिल्‍माया गया है जबकि दोनों कभी एकदूसरे के आमने-सामने आये ही नहीं थे.

4. भंसाली ने अपना एक बयान जारी कर कहा था कि यह फिल्म राजपुताना रानी पद्मावती के प्रति एक सम्मान है. फिल्‍म के खिलाफ जो भी कहा जा रहा है वह महज एक अफवाह है. फिल्‍म में अलाउद्दीन खिलजी और पद्मावती के बीच कोई ड्रीम सीक्‍वेंस नहीं फिल्‍माया गया है.

5. 190 करोड़ रुपए में बनी फिल्म ‘पद्मावती’ राजनेताओं और राजपूत समूहों के व्यापक विरोध के चलते अगले साल तक के लिए टाल दी गई. इसका एक कारण सेंसर बोर्ड से प्रमाणपत्र प्राप्‍त नहीं होना भी बताया जा रहा है. इसकी रिलीज तारीख एक दिसंबर को तय थी, लेकिन निर्माताओं ने इस तारीख को रिलीज टाल दी है.

6. फिल्‍म की रिलीज पर देश के चार राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में प्रतिबंध लगा दिया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि यह राजपूतों और अन्य समूहों की भावना को नाराज करती है.

7. दीपिका पादुकोण को भी निशाना बनाया गया, जिसके बाद उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई. करणी सेना के एक सदस्य ने दीपिका की नाक काटने की धमकी दी थी. हरियाणा बीजेपी के चीफ मीडिया को-ऑर्डिनेटर कुंवर सूरजपाल अमु ने दीपिका पादुकोण और संजय लीला भंसाली का सिर काट कर लाने वाले को दस करोड़ का इनाम देने का ऐलान किया था.

8. काफी दिनों से इस विवाद से दूर रहे फिल्‍म के लीड एक्‍टर रणवीर सिंह ने हाल ही में मीडिया से कहा कि मेरा 200 प्रतिशत समर्थन इस फिल्म और भंसाली के साथ है. यह समय काफी संजीदा है और इस समय मुझे कुछ भी कहने से मना किया गया है. इस फिल्म से जुड़ा कोई भी आधिकारिक बयान आप इसके निर्माताओं से प्राप्त करिये.

9. वहीं फिल्म निर्माताओं का मानना है कि विवाद को देखते हुए फिल्म को अगले साल की शुरुआत में रिलीज करना ज्यादा बेहतर हो सकता है, क्योंकि दिसंबर में सलमान खान की बड़ी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ 21 दिसंबर को रिलीज होने वाली है. हम इस प्रतिस्पर्धा से बच सकेंगे.

10. वहीं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, किसी को कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है, चाहे वह संजय लीला भंसाली हों या फिर कोई और. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि अगर (फिल्म और उसके कलाकारों को) धमकी देने वाले दोषी हैं तो यह भंसाली भी कम दोषी नहीं है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें