36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिंदी फिल्‍मों के प्रशंसक हैं केरल के प्रोफेसर वशिष्‍ठ, बनाई ”सितारों” से सजी खास लाइब्रेरी

हिंदी फिल्में पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं और इसके दर्शक हर कोने में मौजूद है. हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा है और भारत जैसे विशाल और विविध राष्ट्र को एकजुट करती है. हिंदी फिल्मों और गीतों के माध्‍यम से भी हिंदी भाषा पूरी दुनिया में प्रचारित होती है.केरल में भी हिंदी फिल्में और गाने बेहद […]

हिंदी फिल्में पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं और इसके दर्शक हर कोने में मौजूद है. हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा है और भारत जैसे विशाल और विविध राष्ट्र को एकजुट करती है. हिंदी फिल्मों और गीतों के माध्‍यम से भी हिंदी भाषा पूरी दुनिया में प्रचारित होती है.केरल में भी हिंदी फिल्में और गाने बेहद लोकप्रिय हैं जहां की मातृभाषा मलयालम है. केरल के मालाबार क्रिश्चियन कॉलेज कालीकट के इतिहास के प्रोफेसर वशिष्‍ठ भी हिंदी भाषा और हिंदी में बनी फिल्‍मों के मुरीद हैं. वे कई हिंदी फिल्‍में देख चुके हैं.

हिंदी फिल्‍मों के प्रति इस जुड़ाव को सहेजने के लिए उन्‍होंने हिंदी फिल्‍मों की एक लाइब्रेरी बनाई है. इस लाइब्रेरी में हिंदी फिल्‍मों और इसके कलाकारों (अभिनेता और अभिनेत्री) की 60 किताबें मौजूद है. प्रोफेसर वशिष्‍ठ के अनुसार, यह लाइब्रेरी लोगों को हिंदी सिनेमा के विकास के बारे में जानने में मदद करेगी. इस गैलरी का एक मकसद बॉलीवुड में प्रवेश भी है.

प्रोफेसर वशिष्‍ठ की लाइब्रेरी हिंदी सिनेमा के दिग्‍गज कलाकारों की जीवन से जुड़ी कई किताबें मौजूद है. इस लाइब्रेरी में देव आनंद, मधुबाला, नरगिस, मीना कुमारी, राजेश खन्‍ना, स्मिता पाटिल, शशि कपूर, रेखा और ऋषि कपूर के अलावा कई महान कलाकारों के जीवन से जुड़े कई पहलू आप इस लाइब्रेरी में मौजूद किताबों से जान पायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें