18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeचुनावMizoram election Result 2023: मिजोरम चुनाव परिणाम आज क्यों नहीं हुए घोषित, क्या आप जानते हैं?

Mizoram election Result 2023: मिजोरम चुनाव परिणाम आज क्यों नहीं हुए घोषित, क्या आप जानते हैं?

Mizoram Result 2023: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आने वाले थे, लेकिन अब 3 दिसंबर को चार राज्यों के ही नतीजे आएंगे, क्योंकि चुनाव आयोग ने मिजोरम के नतीजे की तारीख में बदलाव कर दिया है. अब 4 दिसंबर को मिजोरम के वोटों की गिनती होगी.

Mizoram Result 2023: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आने वाले थे, लेकिन चुनाव आयोग ने मिजोरम में रिजल्ट की तारीख में फेरबदल कर दिया है. चुनाव आयोग की फेरबदल के बाद अब 4 दिसंबर को मिजोरम में वोटों की गिनती होगी. चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना सोमवार के लिए टाल दी है. इसकी वजह यह है कि मिजोरम एक ईसाई बहुल राज्य है और ईसाइयों ने रविवार को मतगणना के विरोध में प्रदर्शन किया था.

मतगणना की तारीख बदलने की हो रही थी मांग

गौरतलब है कि मिजोरम में एनजीओ कोऑर्डिनेशन कमेटी (एनजीओसीसी) के सदस्यों ने आज यानी शुक्रवार को राज्य विधानसभा चुनाव के बाद तीन दिसंबर को प्रस्तावित मतगणना की तिथि में बदलाव को लेकर राज्यभर में विरोध प्रदर्शन किया था. राज्य की राजधानी आइजोल और अन्य जिला मुख्यालयों में भी जोरदार प्रदर्शन किये गये थे. एनजीओसीसी नागरिक समाज के प्रमुख संगठनों और छात्र समूहों एक व्यापक संगठन है जिसमें प्रभावशाली सेंट्रल यंग मिजो एसोसिएशन (सीवाईएमए) और मिजो जिरलाई पावल (एमजेडपी) शामिल हैं.

Also Read: Rajasthan Election results : वसुंधरा राजे झालरापाटन में कांग्रेस के उम्मीदवार रामलाल से 29863 वोटों से आगे

तीन दिसंबर को होनी थी मतगणना

यहां राजभवन के पास रैली को संबोधित करते हुए एनजीओसीसी के अध्यक्ष लालहमछुआना ने निर्वाचन आयोग पर राजनीतिक दलों, गिरजाघरों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा बार-बार मतगणना की तारीख को बदलने की अपील के बावजूद इस मुद्दे पर चुप रहने का आरोप लगाया. लालहमछुआना ने कहा कि मतगणना की तारीख रविवार को पड़ती है, जो ईसाइयों के लिए एक पवित्र दिन है. उन्होंने कहा कि मिजोरम एक ईसाई बहुल राज्य है.

एक प्रतिनिधिमंडल गया था दिल्ली

एनजीओसीसी ने हाल ही में एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली भेजा था और निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की थी. उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि निर्वाचन आयोग इस मुद्दे पर चुप रहा और हमारी अपीलों का जवाब देने में विफल रहा.सीवाईएमए के अध्यक्ष लालहमछुआना ने कहा कि यह विरोध प्रदर्शन मिजो समुदाय और उनके धर्म की रक्षा के अलावा और कुछ नहीं है. मिजो हमीछे इंसुइहखावम पावल (एमएचआईपी) या मिजोरम महिला संघ, मिजो छात्र संघ (एमएसयू) और एमजेडपी जैसे अन्य संगठनों के नेताओं ने भी रैली को संबोधित किया.

4 दिसंबर को सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना

मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था. राज्य के 8.57 लाख पात्र मतदाताओं में से 80 फीसदी से अधिक ने मतदान किया है. कुल 174 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा. अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सभी 13 मतगणना केंद्रों और 40 मतगणना हॉल में सुबह आठ बजे गिनती शुरू होगी. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी, उसके बाद ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती की जाएगी.

Also Read: Exit Poll 2023: वसुंधरा राजे और सचिन पायलट से ज्यादा पॉपुलर ‘राजस्थान का योगी’, जानिए कौन हैं महंत बालकनाथ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें